Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भूलने लगे हैं छोटी-छोटी बातें, तो दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें 5 फूड्स

क्या आप भी बातें भूलने लगे हैं? कौन-सी चीज कहां रखी थी आज क्या-क्या करना था ऐसी छोटी-छोटी बातों को याद रखने में तकलीफ होने लगी है? अगर हां तो दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में कुछ जरूरी फूड्स (Foods for Sharp Brain) को शामिल करना शुरू कर दीजिए। इन्हें खाने से आपका दिमाग हेल्दी रहेगा और आप याददाश्त कमजोर होने जैसी समस्या भी आपसे दूर रहेगी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 03 Aug 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
याददाश्त मजबूत बनाने के लिए खाएं ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Sharp Brain: दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है, लेकिन हम सबसे कम ख्याल इसी का रखते हैं। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ धीरे-धीरे दिमाग कमजोर होने लगता है। चीजें रखकर भूल जाना, बातें भूलना ये सभी कमजोर होते दिमाग के ही लक्षण हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने दिमाग को मजबूत बनाने के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इन फूड्स से दिमाग हेल्दी रहता है और कमजोर याददाश्त जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

बेरीज

बेरीज में एंथोसायनिन पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। इसके अलावा, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। सूजन और सेल डैमेज कम होने से अल्जाइमर से भी बचाव होता है। इसलिए अपनी डाइट में बेरीज को जरूर शामिल करें।

Foods for sharp brain

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: रोज भिगोए हुए किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, थकान और कमजोरी रहेंगी कोसों दूर

नट्स और सीड्स

दिमाग को हेल्दी रखने के लिए डाइट में नट्स और सीड्स को जरूर शामिल करें। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे दिमाग के सेल्स हेल्दी रहते हैं और याददाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं नहीं होती।

Foods for sharp brain

(Picture Courtesy: Freepik)

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। जिन चॉकलेट्स में 70 प्रतिशत से ज्यादा कोको होता है, उन्हें डार्क चॉकलेट कहा जाता है। इन्हें खाने से दिमाग को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलती है। इसलिए शुद्ध डार्क चॉकलेट खाना दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसकी मात्रा भी सीमित मात्रा में ही रखें।

Foods for sharp brain

(Picture Courtesy: Freepik)

ब्रोकली

ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन-के भी पाया जाता है, जो कॉग्नीटिव हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें सल्फोफेरेन भी पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। इससे सूजन कम होती है। इसलिए अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

साल्मन

साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड न्यूरॉन्स को हेल्दी बनाते हैं और इनसे आपकी सेहत को काफी मिलता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड कॉग्नीटिव हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं। इसलिए इन्हें जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: अपनी खास आदतों की वजह से लंबे समय तक जवां रहते हैं जापानी, आप भी कर सकते हैं लाइफस्टाइल में शामिल