Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरसात में बढ़ गई है पाचन से जुड़ी परेशानी, तो इन 5 Gut Healthy Drinks से पा सकते हैं छुटकारा

मानसून में आपका मन भी बाहर की चाट-पकौड़ी खाने का जरूर करता होगा लेकिन इन्हें खाने के बाद ब्लोटिंग और अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है? तो चिंता मत करिए। हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Gut Healthy Drinks) के बारे में बताने वाले हैं जिनसे ब्लोटिंग और अपच की समस्या से राहत मिल सकती है। आइए जानें पाचन के लिए फायदेमंद ड्रिंक्स के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 02 Aug 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी पाचन के लिए पिएं ये Gut Healthy Drinks (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gut Healthy Drinks: मानसून में पाचन से जुड़ी समस्याएं काफी आम हैं। इस मौसम में दस्त, ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी से अक्सर ही लोग परेशान रहते हैं। इसका एक कारण यह है कि बारिश की दो-चार बूंदे पड़ते ही, लोगों का मन बाहर का खाना खाते हैं, जिसके कारण भी ब्लोटिंग और अपच की समस्या होती है। घर पर भी इस मौसम में हम काफी तला-भुना खाना पसंद करते हैं। इसके कारण पाचन पर काफी दबाव पड़ता है और उससे जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में मानसून में पाचन को हेल्दी रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स (Gut Healthy Drinks) पी सकते हैं, जिनसे ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

हेल्दी पाचन के लिए ड्रिंक्स

अदरक की चाय

अदरक की चाय ब्लोटिंग और अपच की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, अदरक पाचन के लिए जरूरी एन्जाइम्स रिलीज करने में मदद करता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है और अपच या एसिडीटी की समस्या नहीं होती। इसलिए अदरक को पानी में उबालकर पीना आपके पाचन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: 30 के बाद महिलाएं जरूर खाएं Calcium-Rich Foods, हड्डियों का दर्द रहेगा कोसों दूर

सौंफ की चाय

सौंफ फाइबर से भरपूर होती है, जिसे कई लोग खाने के बाद माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं। इन्हें खाने से खाना आसानी से पच जाता है, क्योंकि फाइबर की वजह से खाना आसानी से आंतों से पास हो जाता है और कब्ज की समस्या नहीं होती। इसके अलावा, यह मानसून में होने वाले इन्फेक्शन से बचने में भी मदद करता है।

जीरा पानी

जीरे को पानी में उबालकर पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही, यह वजन कम करने में भी मदद करता है। जीरा खाना पचाने में भी मदद करता है, जिसके कारण ब्लोटिंग नहीं होती और शरीर को कई फायदे मिलते हैं। यह मेटाबॉलिज्म तेज करने में सहायक होता है, जिससे खाना जल्दी पचता है।

तुलसी की चाय

तुलसी की चाय सिर्फ पाचन ही नहीं, बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से आपकी ब्लोटिंग और गैस से राहत मिलती है। इसके अलावा, इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो मानसून में होने वाली इन्फेक्शन को कम करने में मदद करते हैं।

पिपरमिंट चाय

पिपरमिंट की चाय भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे पीने से पेट के क्रैम्प्स से राहत मिलती है और ब्लोटिंग भी कम होती है। इसके अलावा, यह इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: करना चाहते हैं Dengue से जल्दी रिकवर? तो कुछ खास चीजों को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा