Move to Jagran APP

धीरे-धीरे हड्डियों को कमजोर बना रही हैं आपकी 5 गलतियां, नहीं सुधरे तो जर्जर होकर गिर जाएगा ढांचा!

स्वस्थ जीवन हर कोई चाहता है लेकिन इसके लिए मजबूत हड्डियां (strong bones) होना बेहद जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ छोटी-छोटी आदतें धीरे-धीरे हमारी हड्डियों को कमजोर (weak bones) बनाने का काम करती हैं? आइए इस आर्टिकल में ऐसी 5 आदतों (Habits Silently Weakening Your Bones) के बारे में जानें जिन्हें छोड़कर आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 16 Oct 2024 09:24 PM (IST)
Hero Image
Bone Health: हड्डियों को कमजोर बना रही आपकी 5 आदतें, वक्त रहते हो जाएं सावधान! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपको भी लगता है कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर (weak bones) हो रही हैं? यह सच है कि उम्र के साथ बोन डेंसिटी कम हो जाती है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप कुछ आसान बदलावों से अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सी 5 गलतियां (Habits Weakening Your Bones) आपकी हड्डियों को कमजोर बना रही हैं और आप इनसे कैसे बच सकते हैं।

ज्यादा मीठा

ज्यादा मीठा खाने से न सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। जब हम मीठा खाते हैं तो हमारे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। यह बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसके अलावा, ज्यादा वजन हड्डियों पर एक्स्ट्रा दबाव डालता है जिससे हड्डियों की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा नमक

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान की आदतों ने हमारी हड्डियों को कमजोर बना दिया है। खासकर, नमक का अत्यधिक सेवन हड्डियों के लिए बेहद हानिकारक है। नमक में मौजूद सोडियम, कैल्शियम को शरीर से बाहर निकाल देता है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसलिए, ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट में नमक को मात्रा को कम करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रीढ़ की हड्डी के लिए ठीक नहीं है मोबाइल-लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल, ऐसे रखें अपना ख्याल

ऑक्सलेट फूड्स

आपको चॉकलेट, केक, पेस्ट्री और कुकीज जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का लुत्फ उठाना बहुत पसंद होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें मौजूद ऑक्सलेट आपके हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं? ऑक्सलेट कैल्शियम के अवशोषण को रोककर आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं, इसलिए मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो इस बात का भी ख्याल रखें।

धूप न लेना

धूप सेकना सिर्फ टैनिंग के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी होता है? सूरज की किरणें हमारे शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करती हैं, जो कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रोजाना कुछ देर धूप में बैठना बहुत जरूरी है।

फ्राइड फूड्स

तला-भुना खाना खाने का शौक भी आपकी हड्डियों को कमजोर बनाता है। जी हां, फ्राई किए गए खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालता है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, स्वस्थ हड्डियों के लिए आपको अपनी डाइट से तले-भुने खाद्य पदार्थों को कम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- शरीर का आधा भार संभालती है आपकी रीढ़ की हड्डी, इन 5 योगासनों से रखें इसका ख्याल