Move to Jagran APP

Weight Loss के लिए कर रहे हैं शहद का सेवन, तो आपको मालूम होने चाहिए इससे जुड़े 5 नुकसान

अक्सर लोग शहद को शुगर का एक हेल्दी और नेचुरल विकल्प मानकर वजन घटाने के लिए इसका सेवन करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल (Honey for Weight Loss) आपके वजन को घटाने की बजाय बढ़ाने का काम करता है? आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और रोजाना शहद खाने के क्या कुछ नुकसान (Side Effects of Honey) हो सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 19 Oct 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
वजन घटाने के लिए कर रहे हैं शहद का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले 5 नुकसान (Image: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कई लोग सोचते हैं कि शहद वजन कम करने (Honey for Weight Loss) में बहुत मदद करता है। यह बात सही है कि शहद में कई अच्छे गुण होते हैं, जैसे कि इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बहुत ज्यादा शहद खाने से नुकसान (Honey Side Effects) भी हो सकता है? जी हां, शहद में मीठा बहुत ज्यादा होता है और अगर आप बहुत ज्यादा शहद खाएंगे तो आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां (Honey Disadvantages) आपको अपना शिकार बना सकती हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इसके बारे में।

1) शुगर और कैलोरी की ज्यादा मात्रा

शहद में प्राकृतिक चीनी होती है, जो हमारे शरीर में सामान्य चीनी की तुलना में धीरे-धीरे घुलती है, लेकिन फिर भी चूंकि यह हाई शुगर और कैलोरी वाली चीजों में गिना जाता है इसलिए इसका सेवन आपको बेहद समझदारी से करना होता है। जी हां, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप कितनी कैलोरी खा रहे हैं। अगर आप ज्यादा मात्रा में शहद खाएंगे तो इससे आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने लगेगा।

2) इंसुलिन के स्तर में बढ़ोतरी

शहद में मौजूद शुगर आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है, जिसके चलते आपके शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा शुगर को फैट के रूप में स्टोर करने में मदद करता है। इसलिए, नियमित रूप से शहद का सेवन करने से आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें- इन 6 चीजों में मिलकर शहद बन जाता है जहर! कभी न करें इन्हें साथ खाने की गलती

3) भूख बढ़ाता है

शहद में मौजूद फ्रक्टोज हमारे शरीर और दिमाग पर एक दिलचस्प प्रभाव डालता है। फ्रक्टोज सीधे हमारे मस्तिष्क के उस हिस्से को प्रभावित करता है जो भूख और क्रेविंग को कंट्रोल करता है। पेट भरा होने के बावजूद भी यह हमारे दिमाग को संदेश भेजता है कि शरीर को अभी और भोजन की जरूरत है। ऐसे में, अगर आप वेट लॉस जर्नी पर पानी नहीं फेरना चाहते हैं तो शहद का ज्यादा सेवन करने से बचें।

4) दांतों-मसूड़ों को नुकसान

शहद में नेचुरल एसिड मौजूद होते हैं जो आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं और दांतों के टूटने का कारण बन सकते हैं। अगर आप शहद का सेवन करते हैं, तो दांतों को साफ रखना भी बेहद जरूरी है। नहीं तो इससे कैविटी जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

5) एलर्जी की समस्या

कई लोग अलग-अलग तरह की चीजों से एलर्जिक होते हैं। शहद भी उनमें से एक हो सकता है। अगर आपको शहद खाने या लगाने के बाद त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, सूजन या जलन जैसी समस्याएं हो रही हैं, तो संभव है कि आपको शहद से एलर्जी हो। ऐसे में, शहद और शहद से बने प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से बचें।

यह भी पढ़ें- शहद असली है या नकली? इन आसान तरीकों से घर पर ही करें इसकी शुद्धता की पहचान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।