Move to Jagran APP

Typhoid Fever से जल्द होना है रिकवर, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज, दूर हो जाएगी कमजोरी

टाइफाइड के मरीजों का उपचार सच में बहुत मुश्किल होता है। कई लोग इसके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट अपनाते हैं लेकिन इसके लिए अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। टाइफाइड से पीड़ित लोग पूरी तरह से ठीक होने तक घर पर आराम कर सकते हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही घरेलु उपचार लेकर आए हैं जिनको आजमाने से आप जल्द ही इस बीमारी से रिकवर हो सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 18 May 2024 09:21 AM (IST)Updated: Sat, 18 May 2024 09:21 AM (IST)
टाइफाइड के घरेलु उचार। (image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। टाइफाइड बुखार एक बैक्टीरियल इंफेक्शन (Home Remedies for Typhoid) है, जो गंदे पानी या खाने के कारण होता है। यह हमारे इंटेस्टाइन को प्रभावित करता है और फिर ब्लडफ्लो में फैल जाता है। इसे ”Intestinal fever” भी कहा जाता है, क्योंकि यह हमारी आंतों को सबसे ज्यादा एफेक्ट करता है।

क्यों होता है टाइफाइड ?

यह साल्मोनेला टाइफी नाम के बैक्टीरिया के कारण होता है। खराब सफाई कंडीशन, गंदे पानी और खराब भोजन टाइफाइड के सामान्य कारण हैं। इस घातक बीमारी है, जिसमें तेज बुखार, कमजोरी और डाइजेशन समस्याएं होती हैं। टाइफाइड से ठीक होने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेना जरूरी है, लेकिन घर में किए जाने वाले कुछ उपचार आपको जल्द रिकवर करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -  टाइफाइट संक्रमण से बचाव करता है मुनक्का और अंजीर का काढ़ा, जानिए और भी उपचार

ज्यादा से ज्यादा Fluids लें

टाइफाइड बुखार के कारण उल्टी और दस्त हो सकते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकती है। इसको रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने से शरीर को डाइजेशन में मदद मिल सकती है। पानी के अलावा फलों का रस, नारियल पानी और सूप लें।

टाइफाइड बुखार के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए ओआरएस सबसे अच्छा उपाय है। किसी भी केमिस्ट से पाउच खरीदें या घर पर स्वादिष्ट स्वाद वाला टेट्रा पैक ले सकते हैं। आप इसे एक लीटर उबले पानी में चीनी और नमक मिलाकर घर पर भी बना सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें

तेज बुखार से निपटने के लिए, तापमान को कम करने के लिए ठंडी सिकाई का उपयोग करें। आप बगल, पैर, कमर और हाथों को स्पंज कर सकते हैं। हाथ-पैरों पर ठंडी पट्टी लगाने से बुखार कम हो जाता है। आप एक वॉशक्लॉथ को बर्फीले पानी में भिगोकर, एक्स्ट्रा पानी निचोड़कर अपने माथे पर रख सकते हैं। वॉशक्लॉथ को बार-बार बदलकर पहनना ही सही है।

Apple विनेगर लें

सेब का सिरका शरीर में सही पीएच बनाए रखने में मदद करता है। यह स्किन से गर्मी खींचता है और इसलिए, शरीर के तापमान को कम करता है। डायरिया के कारण होने वाले मिनरल की कमी की भरपाई सेब के सिरके से की जाती है। पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं, जरूरत हो तो शहद मिलाएं। इसे भोजन से पहले पियें।

तुलसी

तुलसी एक एंटीबायोटिक प्लांट है। यह कई हेल्थ प्रॉबल्म्स में मदद कर सकती है। उबले पानी में तुलसी मिलाएं और रोजाना तीन से चार कप पिएं। तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाती है और पेट को शांत करती है। या आप 4-5 तुलसी/तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट में काली मिर्च पाउडर और केसर के कुछ धागे मिलाएं। इन सबको मिला कर तीन भागों में बांट लें. इस मिक्स को हर भोजन के बाद लें।

यह भी पढ़ें -  बाहर के खाने से बढ़ जाता है Typhoid का खतरा, जानें इसके लक्षण और जल्द रिकवर होने के तरीके

लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक गुण टाइफाइड बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। लहसुन अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण टाइफाइड से ठीक होने में तेजी लाता है। यह इम्यून पॉवर को बढ़ाता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.