Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Malai Health Benefits: दूध से निकली मलाई को फैट समझकर कर देते हैं इग्नोर? तो अब जान लीजिए इसके हेल्थ बेनेफिट्स

Malai Health Benefits दूध से निकलने वाली मलाई को कुछ लोग फैटी समझकर अलग कर देते हैं। आज इस आर्टिकल में मलाई के फायदों के बारे में जानेंगे ताकि अगली बार ऐसा करने से पहले आप सोचें ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Thu, 15 Jun 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
यहां जानें मलाई खाने के हेल्थ बेनेफिट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Malai Health Benefits: हमारी रसोई में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जो पोषक तत्वों भरपूर होती हैं, लेकिन हम उन्हें सबसे ज्यादा हल्के में लेते हैं। ऐसा ही एक अंडररेटेड फूड आइटम है 'मलाई' (दूध की मलाई), जिसे हम काफी इग्नोर करते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि मलाई खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कई लोग मलाई से भरे दूध की ऊपरी परत को फैटी (मोटा करने वाला) मानकर स्किम कर देते हैं। लेकिन इसके हेल्थ बेनेफिट्स जानने के बाद आप ऐसा नहीं करेंगे। चलिए जानते हैं मलाई खाने के फायदों के बारे में।

मलाई खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं?

1. पोषक तत्वों से भरपूर: मलाई में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो कम्पलीट हेल्थ बेनेफिट देते हैं। इसमें विटामिन ए, डी और ई जैसे विटामिन्स होते हैं, जो हेल्दी विजन देते हैं, हड्डियों को मजबूत करते हैं और इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम भी करते हैं। मलाई कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का भी बढ़िया स्रोत है, जो शरीर को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने में मदद करता है।

2. त्वचा के लिए वरदान: चेहरे पर लगाने अलावा मलाई खाने से भी स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं। मलाई में मौजूद हेल्दी फैट और प्रोटीन त्वचा को पोषण देने के साथ इसे कोमल और चमकदार बनाते हैं।

3. वजन मैनेज करे: आम धारणा के मुताबिक मलाई में फैट होता है और इसे खाने से वजन बढ़ सकता है। लेकिन अगर इसे कम मात्रा में खाया जाए, तो वेट मैनेज करने में मदद मिल सकती है। मलाई में हाई फैट इंग्रीडिएंट होते हैं, जो पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं और अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को कम करते हैं।

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद: मलाई दूध से मिलने वाला एक प्रोडक्ट है, जिसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में मलाई हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। मलाई को नियमित लेकिन कम मात्रा में खाने से हड्डियों को मजबूत करने और बोन डेंसिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

5. दिमाग के लिए फायदेमंद: ब्रेन को ठीक तरह से फंक्शन करने के लिए हेल्दी फैट की जरूरत पड़ती है और मलाई ऐसे फैट का एक प्राकृतिक स्रोत है। मलाई सैचुरेटेड फैट से भरपूर होती है, जो ब्रेन सेल्स की संरचना और उनके फंक्शन को बढ़ावा देते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik