Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Natural Mosquito Repellents: मच्छरों के आतंक से हैं परेशान? तो अपनाएं ये देसी उपाएं, मिलेगी झट से राहत

गर्मियों के मौसम में अगर आप भी हैं मच्छरों से परेशान तो इन घरेलु नुस्खों को अपनाके आप आसानी से मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ नैचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट (Natural Mosquito Repellents) लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल करकर आपको झट से राहत मिल जाएगी। यह सामान आपको आसानी से घर या किसी भी दुकान में मिल जाएगा।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 12 May 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
नैचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट (image credit- Freepik )

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Natural Mosquito Repellents: मच्छर डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी कुछ बीमारियों को फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। मच्छरों को मारने या उनसे छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि बाजार में मौजूद ज्यादातर कीटनाशकों में हाई केमिकल एजेंट होते हैं, जो एलर्जी और स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। अब, अगर आप मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए केमिकल एजेंटों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप नैचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट को यूज कर सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप मच्छरों से निजात पा सकते हैं।

गार्लिक वॉटर

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का पानी सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है। आपको बस लहसुन की कुछ कलियों को पीसना है और फिर उन्हें पानी में उबालना है। इसके बाद इस घोल को एक स्प्रे बोटल में डालें और इसे अपने कमरे के चारों ओर, अपने सभी बाहरी लाइट बल्बों, गैरेज आदि के पास स्प्रे करें। यह घोल मच्छरों को तुरंत मार देगा। लहसुन में कई गुण होते हैं, इसलिए जब आप अपने घर में लहसुन के पानी का छिड़काव करते हैं तो यह आपको मच्छरों को दूर रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -  Mosquito Repellent Plants: दुम दबाकर भागेंगे मच्छर, अगर घर पर लगाएंगे ये 7 पौधे

लेमनग्रास

लेमनग्रास की पत्तियाँ भारत में सबसे अधिक पाए जाने वाले प्लांट्स में से एक हैं। लेमनग्रास तेल आपको मच्छरों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप लेमनग्रास तेल का उपयोग कर सकते हैं या, उसकी पत्तियों को पीस सकते हैं और फिर इसे सीधे अपनी स्किन पर लगा सकते हैं।

विनेगर 

सिरका सबसे आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है। चाहे सेब का विनेगर हो या नॉमर्ल सिरका हो दोनों ही आपको मच्छरों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। एक स्प्रे बोतल में 3 कप पानी और 1 कप सिरका लें और इसे अपनी स्किन पर स्प्रे करें। स्प्रे को घर की डाइनिंग टेबल और स्क्रीन के आसपास भी छिड़का जा सकता है।

नींबू और लौंग

आधा नींबू और एक हाथ भरा लौंग मच्छरों को दूर रखने के लिए सबसे अच्छा उपाए है। नींबू का टुकड़ा लें, उसमें कुछ लौंग डालें और इसे किसी कमरे में रख दें। यह आपको मच्छरों को दूर रखने में मदद करेगी।

यह भी पढे़ं -  Mosquitoes Home Remedies: मच्छरों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

लैवेंडर ऑयल

मच्छर लैवेंडर तेल की स्मेल बर्दाश्त नहीं कर सकते! तो आप मच्छरों को दूर रखने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे अपने घर और आसपास के इलाकों में स्प्रे कर सकते हैं। मच्छरों से बचने के लिए आप अपने शरीर पर भी कुछ लगा सकते हैं!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।