Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वाद ही नहीं, आपकी सेहत में भी चार चांद लगाता है Garam Masala, आप नहीं जानते होंगे इसके ये 5 फायदे!

भारतीय खानपान में मसालों का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यह मसाले न सिर्फ तरह-तरह के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं बल्कि इनके सेवन से सेहत को भी कई लाजवाब फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको गरम मसाले से जुड़े कुछ ऐसे फायदे (Garam Masala Benefits) बताएंगे जिन्हें जान आप भी हैरान रह जाएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 06 Jul 2024 10:32 PM (IST)
Hero Image
स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी लाजवाब होता है गरम मसाला, जानिए इसके 5 फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits Of Garam Masala: वेज हो या नॉन वेज, दोनों ही तरह की डिशेज में गरम मसाले का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। अब चाहे इसे घर पर बनाएं या मार्केट से खरीदें, गरम मसाले का इस्तेमाल खानपान में खूब किया जाता है। इसकी मदद से न सिर्फ कई डिशेज स्वादिष्ट बन जाती हैं, बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जीरा, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, जायफल और तेजपत्ता आदि की मदद से बनाए गए गरम मसाले के इस्तेमाल से आपकी सेहत को किस तरह के फायदे मिल सकते हैं।

पाचन के लिए गुणकारी

गरम मसाले को खानपान में जगह देने से पाचन तंत्र को कई फायदे मिल सकते हैं। बता दें, कि अगर आपको पेट फूलने की समस्या रहती है, तो खाने में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। यह न सिर्फ भूख को बढ़ाता है, बल्कि गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी काफी बड़ा रोल प्ले करता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

गरम मसाले में कई जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, ऐसे में यह कई तरह के रोगों से लड़ने में आपकी मदद करता है। बता दें, कि शरीर की ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देने में यह काफी खास माना जाता है।

यह भी पढ़ें- इस आसान रेसिपी से घर पर ही बनाएं गरम मसाला, नहीं रहेगा बाजार की खतरनाक मिलावट का डर

मेटाबॉलिज्म को करे बूस्ट

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिहाज से भी गरम मसाला काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि इसमें शामिल काली मिर्च, लौंग और जीरा की मदद से शरीर के कई अंगों को फायदा पहुंचता है और शरीर में कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी पूरी होती है।

इम्युनिटी के लिए फायदेमंद

बदलते मौसम में शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में भी गरम मसाला काफी मददगार होता है। यह आपको मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन से बचने के लिए इम्युनिटी देता है, वहीं सर्दी-खांसी और जुकाम में भी इसका सेवन काफी कारगर माना जाता है।

वजन घटाने में मददगार

खानपान में गरम मसाले का इस्तेमाल करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता है। ऐसे में, अगर आप भी वेट लॉस जर्नी को फॉलो कर रहे हैं, तो खाने में इसका इस्तेमाल भी जरूर कर सकते हैं। वजन घटाने के अलावा डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी इसके सेवन से काफी फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें- आपके किचन में रखे मसाले असली हैं या नकली? ऐसे करें इनकी शुद्धता की पहचान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।