Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन लोगों के लिए जहर समान है गुणों से भरपूर नारियल पानी, भूलकर भी नहीं करनी चाहिए पीने की गलती

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यही वजह है कि इसे एक नेचुरल हेल्थ ड्रिंक माना जाता है। इसे पीने से कई सारी समस्याओं से राहत मिलती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही गुणों का भंडार नारियल पानी (Coconut Water Side Effects) आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते कैसे हानिकारक हो सकता है Coconut Water।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
किन लोगों को नहीं पानी चाहिए नारियल पानी? (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बात जब भी हेल्दी ड्रिंक्स की होती है, तो नारियल पानी का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। यह एक नेचुरल हाइड्रेटिंग ड्रिंक है, जिसे डाइट में शामिल करने के ढेरों फायदे होते हैं। इसमें मौजूद कई सारे पोषक तत्व इसे एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक बनाते हैं। नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स से भरपूर होता है।

आमतौर पर तो इसे हेल्दी ही माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके लिए यही हेल्दी नारियल पानी जहर के बराबर होता है। दरअसल, कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं या स्थिति हैं, जिनमें नारियल पानी पीने से परहेज करना चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं किन लोगों के लिए हानिकारक नारियल पानी-

यह भी पढ़ें-  इन 5 लोगों को बैंगन से रहना चाहिए कोसों दूर, नुकसान जानकर घर लाने से पहले भी 10 बार सोचेंगे आप!

डायबिटीज से पीड़ित लोग

अगर आप डायबिटीज के मरीज है, तो नारियल पानी भूलकर भी न पिएं। दरअसल, इस पानी में शुगर होती है, जिसकी वजह से इसे पीने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए हानिकारक है, जो अपने कार्बोहाइड्रेट इनटेक का ध्यान रख रहे हैं।

किडनी की समस्या होने पर

नारियल पानी की हाई पोटेशियम कंटेंट होता है, जो किडनी की समस्या से संबंधित लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है, विशेष रूप से पोटेशियम-रेस्ट्रिक्टेड डाइट लेने वालों के लिए, जिससे संभावित रूप से हाइपरकेलेमिया हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग

नारियल पानी, जिसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, ब्लड प्रेशर को बढ़ा और घटा सकता है, जिससे यह ब्लड प्रेशर कम करने की दवा लेने वालों के लिए असुरक्षित साबित हो जाता है।

जिन लोगों की सर्जरी हुई है

सर्जरी के दौरान और बाद में ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में होने वाली रुकावट को दूर करने के लिए निर्धारित सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले नारियल पानी बंद कर देना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के फर्स्ट ट्राइमेस्टर में

प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों के दौरान नारियल पानी पीने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से ठंड लग सकती है, जिससे मिस्कैरिज का खतरा हो सकता है, सूजन और पाचन संबंधी विकारों जैसे मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण बिगड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  आपके हेल्दी शरीर को बीमार बना सकता है Fatty Liver, इन डिटॉक्स ड्रिंक्स से रखें अपना ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।