Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरीर में Protein की कमी बताते हैं 5 संकेत, उठना-बैठना भी हो जाए बंद; इससे पहले आप हो जाएं सावधान!

प्रोटीन बेहद जरूरी पोषक तत्व है जो मसल्स बनाने और हड्डियों को मजबूती देने में काफी बड़ा रोल प्ले करता है। दुबलेपन से परेशान लोगों को अपनी डाइट में इसकी मात्रा का ख्याल रखना ही चाहिए साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और हॉर्मोन्स को बैलेंस रखने में शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। आइए जानते हैं 5 लक्षण जो शरीर में प्रोटीन की कमी को बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 06 Aug 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
प्रोटीन की कमी की ओर इशारा करते हैं शरीर में दिखने वाले ये 5 सेंकत (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Symptoms of Protein Deficiency: आजकल के लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग अनहेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर रहे हैं, चाहे इसके पीछे उनकी नासमझी हो या फिर बिजी शेड्यूल। ऐसे फूड्स में शुगर, रिफाइंड कार्ब्स, सीड ऑयल और तमाम केमिकल पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन की मात्रा न के बराबर होती है। इससे फैट और इन्फ्लेमेटरी फूड्स का सेवन अधिक मात्रा में हो जाता है और हेल्दी और तृप्त करने वाले पौष्टिक आहार का सेवन बिल्कुल नहीं होता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न खाने से शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं इशारा करते हैं कि बॉडी में प्रोटीन की कमी हो चुकी है और डाइट में इसकी मात्रा को बढ़ाना अब जरूरी हो गया है। आइए जानें।

मूड स्विंग

ब्रेन में मैसेज ट्रांसफर करने वाले केमिकल अमीनो एसिड के बने होते हैं। जब प्रोटीन की मात्रा कम होती है तो ये सिग्नल प्रभावित होते हैं और शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिससे मूड स्विंग होते हैं। ऐसे में, वक्त रहते समझ जाएं कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है।

थकान और कमजोरी

प्रोटीन की मात्रा कम होने के एक हफ्ते के अंदर ही आपको थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों में विकास नहीं होता है जिससे शरीर का संतुलन, पॉश्चर, मेटाबॉलिज्म और सक्रियता के लेवल कम होते जाते हैं। इससे थकान और कमजोरी महसूस होती है।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए प्रोटीन बेहतर है या कार्ब्स, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

भूख

शरीर को एनर्जी देने वाले 3 मुख्य डाइट का एक बड़ा हिस्सा प्रोटीन होता है। कैलोरी और फैट के साथ प्रोटीन अगले मील तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है। प्रोटीन कम होने से अनावश्यक भूख लगती है जिससे ओवरइटिंग और वेट गेन की समस्या पैदा हो सकती है।

कमज़ोर इम्यून सिस्टम

विटामिन सी और जिंक की ही तरह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में प्रोटीन का बहुत महत्व है। अगर आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं तो संभव है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो।

शुगर और कार्ब्स की क्रेविंग

खाने में प्रोटीन हो तो इसे ब्रेकडाउन होने में अधिक समय लगता है। इसलिए अगर खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हो तो अगले मील तक भूख नहीं लगती है। वहीं, शुगर और कार्ब्स तेजी से ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक करते हैं जिससे एनर्जेटिक महसूस करने के लिए इनकी क्रेविंग बार बार होती है।

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है जरूरत से ज्यादा Protein, हड्डियों से लेकर किडनी तक पर पड़ता है बुरा असर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।