Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Thyroid के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है 5 फूड्स, सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे

थायरॉइड एक ऐसी बीमारी है जो थायरॉइड ग्लैंड में दिक्कत की वजह से होती है। इस बीमारी में थायरॉइड हार्मोन बनने की मात्रा प्रभावित होती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें और इसके लिए डाइट का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। आइए जानें कुछ ऐसे फूड्स (Foods to Control Thyroid) के बारे में जो थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Sep 2024 07:35 AM (IST)
Hero Image
थायरॉइड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to Control Thyroid: थायरॉइड आज के समय में होने वाली एक आम बीमारी है, जिससे ज्यादातर महिलाएं प्रभावित होती हैं। वैसे थायरॉइड किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। इस बीमारी में शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये बीमारी खास तौर पर अनहेल्दी लाइफ स्टाइल की वजह से होती है। इसलिए इसमें दवाओं के अलावा पौष्टिक खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल का भी ख्याल रखना जरूरी होता है।

हमारे शरीर में होने वाली कोई भी समस्या हो, सभी को ठीक करने में जो सबसे जरूरी चीज होती है, वो है हमारी डाइट, जिससे हमें एनर्जी और शरीर को पोषण मिलता है। ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं, जिनका सेवन करके हम थायरॉइड को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं थायरॉयड को कंट्रोल में रखने वाले इन फूड्स (Foods for Thyroid) के बारे में।

नारियल

कच्चे नारियल का सेवन थायरॉइड की समस्या को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप नारियल को किसी भी रूप में अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। इसे कच्चा खाने से लेकर चटनी या लड्डू बनाकर खाया जा सकता है। नारियल का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है, जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है।

यह भी पढ़ें: बाल झड़ना और वजन बढ़ना हो सकते हैं थायरॉइड के संकेत, बचने के लिए करें कुछ खास योगासन

आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवले का सेवन थायरॉइड में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए सुबह के समय आंवले के पाउडर को शहद के साथ खाना या फिर आंवले के जूस को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। आंवले का सेवन करके थायरॉइड को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

सेब

पेक्टिन और फाइबर से भरपूर सेब का नियमित सेवन करने से बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होती है, जिससे थायरॉइड को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है।

अंडे

रोजाना अंडे का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। अंडे में ट्रिप्टोफैन और टायरोसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है और कैंसर के जोखिम को कम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

कद्दू के बीज

रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करने से थायरॉइड को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि कद्दू के बीज में जिंक पाया जाता है, जो थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: पैरों में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं Thyroid बढ़ने का इशारा, अनदेखा करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।