Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diet For Kids Growth: बढ़ते बच्चों की डाइट में जरूर एड करें ये 5 फूड आइटम्स, मिलेंगे सेहत से जुड़े ये फायदे

बढ़ते बच्चों की ग्रोथ के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। बच्चों को सही मात्रा में विटामिन और मिनरल (Diet For Child Growth) कैसे दिया जाए इस बात का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ फूड आइट्म्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो बच्चों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 19 May 2024 11:27 AM (IST)
Hero Image
बच्चों की ग्रोथ के लिए अपनाएं ये डाइट। (IMAGE Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। माता-पिता हमेशा बच्चों को बेस्ट देना चाहते हैं और उनकी सेहत का भी बेहद ध्यान रखते हैं। बच्चे के जीवन के शुरुआती साल बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं, और पोषण उनके ब्रेन की ग्रोथ को आकार देने में जरूरी भूमिका निभाता है। अपने बच्चे के डाइट में सही फूड आइटम्स को शामिल करने से बच्चों के ग्रोथ में मदद मिलती है।

डीएचए या डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड ओमेगा फैटी एसिड,  एआरए या एराकिडोनिक एसिड, ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन बी, आयरन, प्रोटीन, आयोडीन और कोलीन ब्रेन की ग्रोथ में शामिल जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसलिए, खाने के लेबल पर सीधे विश्वास करने के बजाय इन पोषक तत्वों पर ध्यान दें और आपके बच्चे को अच्छा और हेल्दी खाना खिलाएं

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए (docosahexaenoic acid), ब्रेन की ग्रोथ के के लिए जरूरी होते हैं। ये फैटी एसिड फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट में अच्छी मात्रा में होते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बच्चे के डाइट में मछली शामिल करने से शरीर को ओमेगा-3 मिलता है।

यह भी पढे़ं - Child Diet Tips: बच्चों की सेहत का रखना चाहते हैं ख्याल, तो रोजाना खाली पेट खाने में दे ये 4 चीजें

फल खाएं

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाते हैं। ये छोटे फल विटामिन से भी भरपूर होते हैं, विशेष रूप से विटामिन सी, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं।

अंडे खाएं

अंडे पोषण का पावरहाउस हैं, जो ब्रेन की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं। अंडे में प्रोटीन होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के कंट्रोल में मदद करता है और ब्रेन के फंक्शन में मदद करता है। आपके बच्चे के डाइट में अंडे शामिल करने से उनकी ग्रोथ में मदद मिल सकती है।

हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियां, जैसे पालक, केल और ब्रोकोली, ब्रेन की हेल्थ के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर हैं। इसके अलावा, इन सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के होते हैं, जो ब्रेन सेल्स की ग्रोथ में भी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें -  Breakfast Ideas for Kids: बच्चों को नाश्ते में बनाकर खिलाएं ये 5 हेल्दी चीजें, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी

डेयरी प्रोडक्ट्स

दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोजक्ट्स कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं, जो हड्डियों की हेल्थ के लिए जरूरी होता है।