Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी झट से पिघला देगी छोटी सी इलायची, 5 तरीकों से करेगी Weight Loss में मदद

इन दिनों कई लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। यह एक गंभीर समस्या है जो दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। मोटापा कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। अगर आप भी अपना बढ़ता वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इलायची (cardamom for weight loss) एक बढ़िया विकल्प साबित होगी।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 07 Sep 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
वजन घटाने में मददगार इलायची (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय किचन में कई सारे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ये मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। सदियों से ये विभिन्न मसाले हमारे जायके को बढ़ाने के साथ ही सेहत को फायदा पहुंचा रहे हैं। इलायची (cardamom for weight loss) इन्हीं मसालों में से एक है, सदियों से भारतीय रसोई का हिस्सा है। यह अपने अनोखे स्वाद और सुगंध के लिए जानी जाती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल मीठे व्यंजनों में किया जाता है। हालांकि, कुछ अन्य पकवानों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बेस्वाद खाने में भी स्वाद भरने वाली इलायची यूं तो कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाती है, लेकिन वजन कम करने में यह काफी असरदार होती है। अगर आप इन दिनों अपना वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं या वेट लॉस का कोई आसान तरीका खोज रहे हैं, तो इलायची एक बढ़िया विकल्प है। आइए जानते हैं वेट लॉस (Weight Loss) में कैसे मददगार है इलायची-

यह भी पढ़ें-  ऑफिस में बैठे-बैठे बढ़ गई है पेट की चर्बी, तो Belly Fat कम करने के लिए सुबह उठते ही करें 5 काम

पाचन में सुधार करे

इलायची डाइजेक्टिव जूस और एंजाइम्स के प्रोडक्शन को स्टीमूलेट करके पाचन में सुधार करने में मदद कर सकती है। यह आपके शरीर को भोजन को ज्यादा अच्छे तरीके से तोड़ने और पोषक तत्वों को ज्यादा आसानी से अब्जॉर्ब करने में मदद करता है।

वॉटर रिटेंशन कम करे

इलायची एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिसका मतलब है कि यह आपके शरीर से एक्सट्रा पानी को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह सूजन को कम कर सकता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालने में मदद कर सकते हैं। यह आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और वजन कम करने में भी मदद करता है।

लंबे समय तक पेट भरा रखे

इलायची की मदद से आप अपनी भूख को शांत कर सकते हैं। दरअसल, इसमें भूख दबाने वाले गुण होते हैं, जिसकी वजह से इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपका पेट भरा रहता है। ऐसे में आप अनहेल्दी स्नैकिंग से बचे रहते हैं।

मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाए

इलायची एक थर्मोजेनिक मसाला है, जिसका मतलब है कि यह आपके शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकता है। इसे डाइट में शामिल करने से आपको आराम करते समय या व्यायाम के दौरान ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें-  पाचन दुरुस्त और वजन कंट्रोल करने में मददगार है धनिया के बीज का पानी, ऐसे करें तैयार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।