Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes: ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए डाइट में ऐसे करें नींबू को शामिल

Diabetes हाल ही में हुई एक शोध में देखा गया कि नींबू का सेवन ब्लड ग्लूकोज़ के स्तर को कम करने में सफल साबित होता है। हम बता रहे हैं कि डायबिटीज़ से पीड़ित लोग किस तरह अपने डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Sun, 17 Jul 2022 09:00 AM (IST)
Hero Image
Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए करें नींबू का उपयोग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes: अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो आप अक्सर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के तरीके ढूंढ़ते होंगे। ऐसे में आम नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन नींबू में सॉल्यूबल फाइबर और विटामिन-सी की उच्च मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को तुरंत कम करने का काम करते हैं।

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि कैसे नींबू का रस पीक ब्लड ग्लूकोज को काफी कम कर सकता है और उस पीक को 35 मिनट से अधिक समय तक के लिए टाल सकता है। नींबू को लंबे समय से डायबिटीज़ के लिए सुपरफूड माना जाता रहा है।

इन 5 तरीकों से ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है नींबू

1. अपने खाने में नींबू की कुछ बूंदें मिला लेने से आप आसानी से नींबू को डाइट में शामिल कर सकते हैं। चावल से लेकर तरी और पास्ता तक, नींबू की कुछ बूंदें किसी भी तरह की डिश में डाली जा सकती हैं। नींबू का रस न सिर्फ खाने को अच्छा स्वाद देता है बल्कि खुशबू भी अच्छी आती है।

2. खाली पेट एक गिलास नींबू का जूस पीने से बेहतर और कोई दवा हो ही नहीं सकती। इसे बनाना आसान है, यह आपको रिफ्रेश भी कर देती हैं।

3. आप इससे डिटॉक्स वॉटर भी तैयार कर सकते हैं। अपनी पानी की बोतल में कुछ नींबू के स्लाइस डाल लें। इसे दिन भर पीते रहें। यह पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने का काम करता है।

4. आप सलाद में भी नींबू के रस को मिला सकते हैं। इससे सलाद का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही यह वज़न घटाने में भी काम आएगा।

5. चावल, आलू, चुकंदर और मक्के जैसे स्टार्ची फूड्स में नींबू को ज़रूर डालें। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रुकता है और साथ ही शरीर में सूजन की दिक्कत भी कम हो जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel