Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरीर में Good Cholesterol का लेवल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का जोखिम भी होगा कम

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल (LDL) की मात्रा अधिक होने पर ब्लड फ्लो बुरी तरह प्रभावित होता है। यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी इमरजेंसी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ावा देना बेहद जरूरी है। आइए इस आर्टिकल में हम आपको इसी से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 19 Jul 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
डेली रूटीन में एक्सरसाइज और खानपान का ख्याल रखकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ways To Increase Good Cholesterol: एचडीएल (उच्च-घनत्व लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं। कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बनाए रखने के लिए यह बेहद जरूरी होता है। यह खून से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है, जिसकी ज्यादा मात्रा हार्ट हेल्थ के लिहाज से ठीक नहीं मानी जाती है। आइए जानते हैं कि किन जरूरी बातों का ख्याल रखकर शरीर में हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन (HDL) या गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

ब्लड में कितना होना चाहिए गुड कोलेस्ट्रॉल?

आमतौर पर महिलाओं के खून में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल 50 और पुरुषों में यह 40 से कम नहीं होना चाहिए। बता दें, इससे कम मात्रा होने पर हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में, शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सामान्य या इससे अधिक रखकर दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सकते हैं। यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन रखने के लिए डॉक्टर एचडीएल को बढ़ाने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें- इन संकेतों से करें अपनी हाई सोडियम डाइट की पहचान, मैनेज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऐसे बढ़ाएं गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल

एक्सरसाइज करें

डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करके हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन (HDL) को बढ़ाया जा सकता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज या कोई फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बूस्ट कर सकती है।

वजन कंट्रोल करें

अगर आपका वजन ज्यादा है, तो इसे कंट्रोल करने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने के लिए वजन कंट्रोल करना भी काफी जरूरी होता है।

खानपान का रखें ख्याल

डेली डाइट में हेल्दी फैट्स को शामिल करने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में, आप अखरोट, टूना, सेलमन फिश और प्लांट बेस्ड फूड्स को खानपान में शामिल कर सकते हैं।

शराब के सेवन से बचें

शराब पीने वाले लोग इसकी मात्रा को सीमित करके भी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकते हैं। ध्यान रहे, कि अल्कोहल का ज्यादा स्तर बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।

धूम्रपान से दूरी

स्मोकिंग या धूम्रपान से दूरी बनाकर भी आप बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बिगड़ने से बचा सकते हैं। स्मोकिंग को छोड़कर या इसे बेहद सीमित करके गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहतर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- पार्टनर है High BP का मरीज, तो आपको भी चपेट में ले सकती है ये बीमारी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।