Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss से जुड़े इन 5 टिप्स को फॉलो करके वजन घटाएंगे नहीं, बल्कि बढ़ा लेंगे आप!

वजन कम करना हर किसी की चाहत होती है। ऐसे में सोशल मीडिया पर आज वजन कम करने के ढेरों टिप्स मौजूद हैं लेकिन क्या ये सभी टिप्स असरदार भी होते हैं? दरअसल विशेषज्ञों की मानें तो इनमें से कई टिप्स तो सिर्फ मिथक (Weight Loss Myths) होते हैं जिनपर भरोसा करके आप न सिर्फ वजन कम करने में असफल होते हैं बल्कि मोटे भी हो सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
सफेद झूठ हैं Weight Loss से जुड़े ये 5 टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Mistakes: आपने अक्सर सुना होगा कि वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ कम खाना है या फिर सिर्फ कार्डियो एक्सरसाइज करनी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये तरीके हमेशा कारगर नहीं होते? कई बार तो ये आपके वजन घटाने के प्रयासों को और भी धीमा कर सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया और इंटरनेट पर वजन घटाने के हजारों तरीके मौजूद हैं, लेकिन इनमें से हर तरीका आपके लिए सही नहीं हो सकता। कुछ तरीके तो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। इसीलिए, किसी भी नई डाइट या एक्सरसाइज रूटीन को शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी है। आइए, इस आर्टिकल में हम आपको वेट लॉस से जुड़े ऐसे 5 टिप्स के बारे में बताते हैं जो वजन घटाने के बजाय इसे बढ़ाने का काम करते हैं।

1) कार्बोहाइड्रेट्स पूरी तरह से छोड़ दें

एक आम गलतफहमी है कि वजन घटाने के लिए कार्ब्स दुश्मन हैं। लेकिन सच्चाई ये है कि सभी कार्ब्स बराबर नहीं होते। जंक फूड और रिफाइंड कार्ब्स से दूर रहें और साबुत अनाज, फल और सब्जियों जैसे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

2) वेट लॉस के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करें

व्यायाम और आहार, दोनों ही वजन घटाने के लिए जरूरी हैं। ये दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। अगर आप सिर्फ व्यायाम पर ध्यान देते हैं और अपनी डाइट पर नियंत्रण नहीं रखते हैं, तो आपको वजन कम करने में मुश्किल होगी।

यह भी पढ़ें- पेट की लटकती चर्बी कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये योगासन, जल्द ही दिखने लगेगा फायदा

3) बस कैलोरी काउंट पर देना है ध्यान

कैलोरी गिनना वजन घटाने का एक हिस्सा है, लेकिन सब कुछ नहीं। ये मायने रखता है कि आप किन खाद्य पदार्थों से ये कैलोरी ले रहे हैं। जंक फूड से दूर रहें और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट चुनें।

4) सख्त डाइट प्लान अपनाएं

बेहद कम खाने वाली डाइट्स से वजन कम करने का लक्ष्य तो पूरा हो सकता है, लेकिन ये ज्यादा दिन तक नहीं चल पातीं। जब आप फिर से अपनी सामान्य खाने की आदतों पर लौटते हैं, तो आपका वजन पहले से भी ज्यादा बढ़ सकता है। इसीलिए, एक ऐसी डाइट चुनें जिसे आप हमेशा के लिए फॉलो कर सकें।

5) सप्लीमेंट्स लेना है बेस्ट

वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से पहले सोच-समझकर फैसला लें। ये महंगे होने के साथ-साथ हमेशा प्रभावी भी नहीं होते। एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

वजन घटाने के नुस्खे तो ढेर सारे मिल जाएंगे, लेकिन इनमें से कई सिर्फ बकवास होते हैं। असल में, वजन कम करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना और अपनी जीवनशैली में कुछ सकारात्मक बदलाव करने होंगे। किसी भी नई डाइट या एक्सरसाइज़ रूटीन को शुरू करने से पहले, एक विशेषज्ञ से सलाह लेना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बैठे-बैठे बढ़ गई है पेट की चर्बी, तो Belly Fat कम करने के लिए सुबह उठते ही करें 5 काम

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।