Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mishri Health Benefits: सिर्फ रिफ्रेशमेंट नहीं है मिश्री, गर्मियों में खाएंगे तो मिलेंगे ये 6 फायदे

Mishri Health Benefits आयुर्वेद के अनुसार क्योंकि मिश्री को गन्ने के रस को वाष्पित करके बनाया जाता है इसलिए शरीर पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इसका उपयोग अक्सर तीन दोषों - वात पित्त और कफ को संतुलित करने के लिए किया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 17 Apr 2023 12:53 PM (IST)
Hero Image
Mishri Health Benefits: जानें गर्मियों में मिश्री खाने के 6 फायदों के बारे में

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mishri Health Benefits: मिश्री एक तरह की अनरिफाइन्ड चीनी होती है, जिसका इस्तेमाल पकवान, रिफ्रेशमेंट और यहां तक कि दवाइयों में भी किया जाता है। मिश्री का आकार काफी छोटा है और इसे अक्सर रिफ्रेशमेंट के तौर पर खाया जाता है। हालांकि, छोटे से आकार की मिश्री के अनगिनत फायदे भी हैं, जिनके बारे में आप जानकर हैरान रह सकते हैं।

यह न सिर्फ चीनी का बेहतर विकल्प होती है, बल्कि इसमें मौजूद खनिज पदार्थ सूजन से लड़कर सेहत को कई तरह से लाभ भी पहुंचाते हैं।

मिश्री के सेहत को फायदे

गर्मी के मौसम में मिश्री की ठंडी तासीर की वजह से इसका उपयोग आमतौर पर ड्रिंक्स में किया जाता है। इसका सेवन दिमाग और शरीर को शांत करता है। यह फौरन एनर्जी देने का काम करती है और साथ ही शरीर को रिलेक्स करती है। तो आइए जानें मिश्री खाने के 6 फायदों के बारे में:

खनिज पदार्थों से भरपूर होती है

मिश्री कैल्शियम, आयरन और फॉसफोरस जैसे खनिज पदार्थों से भरी होती है, जो हड्डियों और दांतों को हेल्दी बनाए रखते हैं।

पाचन को बेहतर बनाती है

ऐसा माना जाता है कि मिश्री का सेवन पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, जो खाने को जल्दी और प्रभावी ढंग से तोड़ने में मदद करता है।

सर्दी-खांसी में आराम पहुंचाती है

मिश्री गले को आराम देने का काम करती है, इसलिए इसका उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक प्राकृतिक खांसी के उपचार के रूप में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि मिश्री में कुछ औषधीय गुण और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इन स्थितियों से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं। गले की खराश में अगर काली मिर्च, घी के साथ मिश्री खाई जाए, तो तुरंत आराम मिल सकता है।

एनर्जी बूस्टिंग एजेंट

मिश्री खाने से आपको फौरन एनर्जी मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

तनाव और बेचैनी कम करती हैं

मिश्री का तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क पर आरामदायक प्रभाव देखा गया है और इस तरह यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

सूजन से लड़ती है

मिश्री में ग्लाइसिरिज़िन (glycyrrhizin) होता है, जो एक नैचुरल कंपाउंड होता है, जिसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, और आयुर्वेद के अनुसार, शरीर में सूजन को कम करने का काम करते हैं।

Note: मिश्री के स्वास्थ्य को कई फायदे हैं, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान भी कर सकता है, क्योंकि यह चीनी का ही एक रूप है। जरूरत से ज्यादा मिश्री खाने से वजन बढ़ना, डायबिटीज और दिल की बीमारी का ख़तरा हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel