Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Calcium Rich Fruits: डेयरी प्रोडक्ट्स से ज्यादा कैल्शियम रखते हैं ये फल, हड्डियों में भरते हैं जान

हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए डाइट में कैल्शियम का होना बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम की मात्रा नॉन-वेज फूड आइटम्स और डेयरी प्रोडक्ट्स में ज्यादा पाई जाती हैं। लेकिन वेगन या वेजिटेरियन लोग इसे नहीं खा सकते। आज हम ऐसे ही लोगों के लिए ऐसे फ्रूट्स (Calcium Rich Fruits) की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 15 May 2024 09:18 AM (IST)
Hero Image
इन फलों में होता है दूध से ज्यादा कैल्शियम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैल्शियम एक ऐसा मिनरल है, जो हड्डियों की हेल्थ और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में मदद करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium Rich Fruits) पाया जाता है। लेकिन, जो लोग वीगन होते हैं उनके लिए अपने डाइट में डेयरी और अंडे को शामिल किए बिना हर दिन लगभग 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की रोजाना जरूरत को पूरा करना मुश्किल होता है। उनके लिए आज हम ऐसे फलों के नाम लेकर आए हैं, जिनकों रोजाना खाने से आपकी बॉडी में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होगी।

5 फल जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं

संतरा

कैल्शियम से भरपूर फलों में सबसे पहले संतरे का नाम आता है। इनमें हर 100 ग्राम में 45 से 50 मिलीग्राम कैल्शियम और विटामिन होते हैं। ये फल फाइबर देते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

खुबानी

खुबानी कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स होता है। सूखे खुबानी का स्वाद अच्छा और हेल्दी होता है। हर 100 ग्राम खुबानी में आमतौर पर लगभग 15 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

सूखे अंजीर

कैल्शियम के अच्छे सोर्स में सूखे अंजीर का नाम शामिल है। यह आपकी हड्डियों और दांतों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाने के लिए जरूरी कैल्शियम देते हैं। इन्हें आपनी डाइट में साबुत फल, स्मूदी और डेसर्ट के रूप में शामिल किया जा सकता है।

कीवी

कीवी एक स्वादिष्ट फल होता है, जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यह अन्य जरूरी विटामिनों से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। सभी एज ग्रुप के लोग कीवी खाते हैं, और कीवी को साबुत फल, स्मूदी, जूस आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। कीवी के हर 100 ग्राम सेवन में 30 मिलीग्राम कैल्शियम होता है 

स्ट्रॉबेरी

लाल-गुलाबी स्ट्रॉबेरी अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इस फल के 100 ग्राम में से 16 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। स्ट्रॉबेरी के और भी स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे कि वे इम्यूनिटी को बढ़ाने और विजन में सुधार करने में मदद करते हैं। इन्हें आपके डाइट में स्मूदी, जूस और डेसर्ट के रूप में शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -  Calcium-Rich Foods: दूध से भी ज्यादा कैल्शियम है इन वेजिटेरियन फूड्स में, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

केले

केला कैल्शियम से भरपूर सबसे आम फलों में से एक है। एक कप कटे हुए केले से लगभग 8 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा, वे अपने पाचन लाभों, इम्यून में सुधार, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें -  Calcium: कमजोर हड्डियां कर सकती हैं आपको जीवन की दौड़ में पीछे, इन फूड आइटम्स के करें कैल्शियम की कमी दूर