Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cardamom Benefits: छोटी-सी इलायची सेहत के लिए बड़ा वरदान, फायदे चौंका देंगे!

Cardamom Benefits हर किचन में इलायची मौजूद होती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इलायची के सेवन से आप कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं। आइए जानें...

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:40 AM (IST)
Hero Image
इलायची के सेवन से मिलते हैं कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कCardamom Benefits: किचन में मौजूद छोटी-छोटी चीज़ें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। आज आपको इलायची के बारे में बताएंगे। ये छोटी सी इलायची बड़े काम की होती है।  इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

आमतौर पर इलायची का प्रयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। खाने-पीने की कोई डिश या मिठाई में खुशबू लाने के लिए भी इलायची का इस्तेमाल करते हैं। खुशबू और स्वाद से भरपूर इलायची सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं, इलायची के फायदों के बारे में...

पाचन तंत्र के लिए

इलायची में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने में मदद करते हैं। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी की समस्या है, तो आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। खाना खाने के बाद इलायची चबा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

इलायची में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज नियमित रूप से इलायची का सेवन कर सकते हैं।

सर्दी-खांसी और गले की खराश से राहत दिलाती है

बदलते मौसम या संक्रमण की वजह से सर्दी-खांसी की समस्या होती है। अगर आप इलायची का सेवन करते हैं, तो यह गले की खराश और खांसी से राहत दिलाता है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि बनाने में भी किया जाता है।

तनाव को दूर करती है

इलायची के सेवन से तनाव को दूर किया जा सकता है। अगर आप रोजाना इलायची की चाय पीते हैं, तो यह आपके मूड को फ्रेश बनाए रखती है।

हिचकी से राहत

अचानक से अगर आपको हिचकी आने लगे, तो उस समय आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसे मुंह में डालें और धीरे-धीरे चबाते रहें।

स्वस्थ फेफड़ों के लिए

इलायची में मौजूद गुण फेफड़ों में खून के प्रवाह को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से फेफड़े संबंधित बीमारियों से आप बच सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik