Move to Jagran APP

Pregnancy Cough Home Remedies: प्रेग्नेंसी में परेशान कर रही है खांसी, तो ये 6 नेचुरल उपाय देंगे राहत

Pregnancy Cough Home Remedies आइए जानें कि प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-खांसी हो जाने पर क्या कर सकते हैं। दवाइयों के अलावा नैचुरल उपाय के बारे में भी जानें जो आराम देने के साथ होने वाले बच्चे को भी नुकसान न पहुंचाते।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Sat, 18 Mar 2023 09:41 AM (IST)
Hero Image
Pregnancy Cough Home Remedies: 6 नैचुरल उपाय जो प्रेग्नेंसी में देंगे खांसी से राहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Cough Home Remedies: गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए एक बेहद नाजुक दौर होता है। इस दौरान सर्दी या खांसी हो जाए, तो न तो नींद पूरी होती है और न ही चैन आता है। खांसी और सर्दी से आराम पाने के लिए कई दवाएं मौजूद हैं, लेकिन इसे लेने से पहले दिल में कई तरह के सवाल भी आते हैं, कि कहीं यह बच्चे की सेहत को नुकसान न पहुंचा दे। राहत की बात यह है कि खांसी या फिर जुकाम के लिए कई तरह के घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते।

तो आइए जानें प्रेग्नेंसी के दौरान बिना बच्चे को नुकसान पहुंचाए खांसी से राहत पाने के लिए किन उपायों का सहारा लिया जा सकता है।

1. भांप लेना

गले में बलगम जमने पर स्टीम लेने से काफी राहत मिलती है। इससे बलगम पिघलकर नीचे चला जाता है या फिर खांसने पर बाहर निकल आता है। स्टीम लेते वक्त इसमें यूकालिप्टस ऑयल मिलाने से ज्यादा आराम मिल सकता है।

2. नमक के पानी से गरारे

नमक के पानी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और गले की खराश में आराम पहुंचाते हैं। गुनगुने पानी से गरारे करने से गले से बलगम कटता है और खांसी कम होती है।

3. अदरक की चाय

अदरक में प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खांसी को कम करने में मदद करते हैं। शहद के साथ अदरक की चाय पीने से गले की खराश और खांसी में राहत मिलती है।

4. चिकन सूप

चिकन सूप में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले में सूजन को कम करते हैं, जिससे खांसी भी कम हो जाती है।

5. शहद

शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसकी वजह से खांसी नैचुरल तरीके से कम होती जाती है। गुनगुने पानी या फिर चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से गले की खराश और खांसी कम होती है।

6.विटामिन-सी

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में विटामिन-सी काम आता है। यह खांसी करने वाले इन्फेक्शन से लड़ता है। विटामिन-सी से भरपूर खाना खाने से या फिर सप्लीमेंट्स लेने से प्रेग्नेंसी में खांसी से बचा जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels