Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हैरान कर देंगे अदरक से होने वाले 6 नुकसान, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका ज्यादा सेवन

चाय से लेकर रोजाना बनने वाली साग-सब्जियों में अदरक का इस्तेमाल तो कई लोग करते हैं लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसानों (Side Effects Of Ginger) के बारे में भी जानते हैं? जी हां आपको जानकर हैरानी होगी कि खांसी-जुकाम से लेकर वायरल इन्फेक्शन तक में फायदेमंद अदरक कुछ मामलों में बेहद नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। आइए जानें इससे होने वाले 6 साइड इफेक्ट्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
ज्यादा अदरक खाने से हो सकते हैं ये नुकसान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सच है कि अदरक के बिना चाय ही नहीं, बल्कि कई डिशेज का जायका अधूरा-सा रहता है, लेकिन एक सच ये भी है कि इसकी ज्यादा मात्रा कुछ लोगों के लिए मुसीबत की वजह बन सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको अदरक के कुछ ऐसे ही साइड इफेक्ट्स (Ginger side effects) और उनसे बचने के उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

नुकसानदायक भी हो सकती है अदरक

मतली और उल्टी

आमतौर पर अदरक का सेवन उल्टी और मतली को कम करने के लिए असरदार माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों में इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है। ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से उल्टी-दस्त की शिकायत हो सकती है।

मुंह में जलन

अदरक में कैप्साइसिन नामक तत्व भी पाया जाता है, बता दें कि यही कंपाउंड मिर्च में भी मौजूद होता है। ऐसे में, अगर आप भी खानपान में ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन कर रहे हैं, तो इससे मुंह में जलन की समस्या भी हो सकती है।

दस्त की समस्या

खाने-पीने की चीजों में ज्यादा अदरक शामिल करने से दस्त की परेशानी भी हो सकती है। यही वजह है कि कब्ज की समस्या में इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- शर्ट से बाहर झांकती तोंद को गायब कर सकते हैं अदरक से बने ये 4 ड्रिंक्स, रोजाना पीने से जल्द होगा असर

त्वचा की जलन

अदरक के तेल में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो कुछ लोगों की त्वचा को परेशान कर सकते हैं। जिंजर ऑयल को सीधे त्वचा पर लगाने से त्वचा में जलन, लालिमा या खुजली की शिकायत हो सकती है।

दवाओं के साथ साइड इफेक्ट

कुछ दवाओं के साथ मिलकर अदरक पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी दे सकती है। अगर आप रेगुलर कोई दवा ले रहे हैं, तो अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना भी जरूरी है।

रक्त को पतला करे

अदरक में शामिल कुछ कंपाउंड शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकते हैं, लेकिन अगर आप रक्त को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो भी अदरक का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

अदरक के साइड इफेक्ट्स से बचने के तरीके

  • अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करें। ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है।
  • जिंजर ऑयल को सीधे त्वचा पर लगाने से जलन हो सकती है। अगर आपको अदरक के तेल का इस्तेमाल करना भी है, तो इसे नारियल तेल या बादाम के तेल में मिलाकर ही यूज करें।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • अगर आप नियमित रूप से कोई दवा ले रहे हैं, तो भी डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए, तो अदरक एक असरदार जड़ी-बूटी है जो आपको सर्दी-जुकाम से लेकर कई छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा सकती है, लेकिन अदरक का सेवन करने से पहले इससे जुड़े साइड इफेक्ट्स के बारे में जागरूक होना और जरूरी सावधानी बरतना भी काफी ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़ें- पीरियड क्रैम्प्स हो या कब्ज की शिकायत, हर समस्या का रामबाण इलाज है अदरक का पानी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।