Move to Jagran APP

Immune System: कहीं आपका इम्यून सिस्टम तो नहीं है कमज़ोर? इन 6 चेतावनी संकेतों से पहचानें

Immune System कोरोना वायरस महामारी ने हमें सेहत की अहमियत सिखा दी है। लोगों को समझ आ गया है कि सेहत ही सबकुछ है। बीमारियों से बचाने में हमारी इम्यूनिटी हमारी रक्षा करती है। ऐसे में जानें कि आपका इम्यून सिस्टम कितना स्ट्रॉन्ग है?

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 28 Jun 2022 03:01 PM (IST)
Hero Image
Immune System: क्या आपकी इम्यूनिटी है मजबूत?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immune System: कोविड-19 महामारी के शुरू होने के बाद ज़्यादातर लोग स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी सावधानियां बरत रहे हैं। किसी भी कीटाणुओं या बीमारी से लड़ने के लिए एक मज़बूत इम्यून सिस्टम का होना बेहद ज़रूरी है। अगर आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं या थकावट या फिर सर्दी-ज़ुकाम से जूझते हैं, तो ये संकेत कमज़ोर इम्यून सिस्टम की निशानी हो सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के 6 चेतावनी संकेत

1) तनाव का स्तर बहुत ज़्यादा है

ऑफिस में एक बड़े प्रोजक्ट पर काम करने के बाद या फिर घर पर किसी इमोशनल स्थिति के बाद बीमार पड़ना आम बात नहीं है। लंबे समय तक स्ट्रेस रहने से आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ने लगता है। इम्यूनिटी के कमज़ोर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण तनाव है, इससे शरीर के लिम्फोसाइटों और सफेद रक्त कोशिकाएं कम होती हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं।

2) आपको ज़ुकाम जल्दी-जल्दी होता है

साल में दो-तीन बार ज़ुकाम होना आम बात है। ज़्यादातर लोग ज़ुकाम से 7 से 10 दिन में ठीक हो जाते हैं। इम्यून सिस्टम को एंटीबॉडीज़ बनाने में और कीटाणुओं से लड़ने में 3 से 4 दिन लगते हैं। हालांकि, जल्दी-जल्दी ज़ुकाम होना या फिर ऐसा ज़ुकाम जिसे ठीक होने में लंबा समय लगे, यह बताता है कि आपका इम्यून सिस्टम संघर्ष कर रहा है।

3) पेट से जुड़ी दिक्कतों से काफी जूझते हैं

अगर आपको दस्त, गैस या कब्ज़ आए दिन रहता है, तो इसका मतलब आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है। आपकी आंत में लाभकारी बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव आपको संक्रमण से बचाते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करते हैं। इन लाभकारी आंत बैक्टीरिया के अपर्याप्त स्तर आपको वायरस, पुरानी सूजन और यहां तक ​​कि ऑटोइम्यून विकारों के जोखिम में डाल सकते हैं।

4) घाव का धीरे भरना

जलने, कटने या फिर किसी भी तरह के घाव होने पर आपकी त्वचा डैमेड कंट्रोल मोड पर चली जाती है। आपका शरीर नई त्वचा को दोबारा ठीक करने में सहायता के लिए चोट वाली जगह पर पोषक तत्वों से भरपूर रक्त भेजकर घाव की रक्षा करने का काम करता है। यह उपचार प्रक्रिया ठोस प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर निर्भर करती है। हालांकि, अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर है, तो आपकी त्वचा को ठीक होने में समय लगेगा।

5) आपको इंफेक्शन आसानी से हो जाते हैं

अगर आपको इंफेक्शन जल्दी-जल्दी होते हैं, तो इसका मतलब आपका इम्यून सिस्टम आपको वॉर्निंग साइन्स दे रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल में 4 से ज़्यादा दफा कान का इंफेक्शन होना, साल में दो बार निमोनिया हो जाना, साइनसाइटिस कई बार हो जाना, कमज़ोर इम्यूनिटी की निशानी है।

6) लगातार थकावट रहती है

अगर आपकी नींद पूरी होने के बावजूद आप थकावट महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम आपको बताने की कोशिश कर रहा है कि आपकी सेहत के साथ कुछ गड़बड़ ज़रूर है। जब आपकी इम्यूनिटी में दिक्कत होती है, तो आपकी एनर्जी का स्तर पर नीचे आ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा को बचाने का प्रयास कर रहा होता है ताकि वह बीमारियों से लड़ सके।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik