Move to Jagran APP

Protein का खजाना हैं ये 7 तरह की दालें, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ढेरों फायदे

अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करना बहुत जरूरी होता है। अपनी डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन लेना सेहत के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए। दालें प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स होती हैं। इनमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

By Divya Juyal Edited By: Divya Juyal Updated: Wed, 29 May 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
7 दाल जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती हैं। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कई लोग रोजाना कम से कम एक बार दाल का सेवन जरूर करते हैं, लेकिन ये फूड आइटम खाते समय आप यह सोचते हैं कि, इसको अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कितने फायदे हो सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

दाल खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। यह प्रोटीन का एक प्रमुख सोर्स है। खासतौर पर शाकाहारी लोगों के लिए, जो मांस, मछली नहीं खाते हैं। उनके लिए अपनी डाइट में दाल शामिल करना बहुत जरूरी है। प्रोटीन के साथ-साथ दालों में फाइबर, विटामिन, और मिनरल्स भी होते हैं, जो सेहत के लिए आवश्यक होते हैं। दाल के सेवन से शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा के स्वास्थ्य मे भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें - एक्सपर्ट ने बताए रोजाना दाल खाने से सेहत को होने वाले अनोखे फायदे

प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती हैं ये दालें

सोयाबीन (Soybeans)

सोयाबीन की दाल खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, और मिनरल पाए जाते हैं।

मसूर दाल (Lentils)

मसूर दाल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और यह अलग अलग तरह की डिशेज में भी इस्तेमाल किया जाता है।

राजमा (Kidney Beans)

राजमा चावल लगभग हर किसी की पंसदीदा डिश होती है। राजमा खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं, क्योंकि यह प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स होता है।

चना (Chickpeas)

चने में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। चने को सलाद, सूप, और करी जैसे अलग-अलग डिशेज में इस्तेमाल किया जा सकता है।

उड़द दाल (Black Gram)

उड़द दाल को चावल के साथ खाना कई लोगों को बहुत पसंद होता है। इसे ज्यादातर दोपहर के खाने के समय बनाया जाता है। उड़द दाल में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और यह हाई प्रोटीन सोर्स के रूप में जानी जाती है।

मूंग दाल (Moong Beans)

मूंग दाल भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इसको खाने से आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन मिसृल सकता है। मूंग दाल को सामान्य दाल या खिचड़ी के रूप में बनाकर खाया जा सकता है।

अरहर दाल (Pigeon Peas)

अरहर की दाल और चावल खाना कई लोगों का पसंदीदा दोपहर का भोजन होता है। अरहर दाल में भी प्रोटीन, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह दाल खाने से हम कई तरह की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं ये 4 दाल, मिलते हैं बेमिसाल फायदे

प्रोटीन के अलवा इन गुणों से भरपूर होती हैं दालें

दाल में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन का सुधार करती है और कब्ज को दूर करती है। वजन नियंत्रण के लिए भी दाल को बेहद मददगार माना जाता है। दाल में विटामिन बी, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं। साथ ही, इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।