Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds को गलती से भी न मिलाएं 7 चीजों के साथ, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए हम तरह-तरह की हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इन्हीं में चिया सीड्स भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इन्हें खाते समय कुछ गलतियां कर दी तो इसके फायदे की जगह नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें चीया सीड्स को किन चीजों में भूलकर भी मिलाकर नहीं खाना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:54 AM (IST)
Hero Image
चिया सीड्स को इन चीजों के साथ खाने से सेहत को होगा नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अनहेल्दी खाने से बचने के लिए अपने खाने में कई तरह के बदलाव करने लगे हैं, जिनमें कैलोरी डेफिसिट डाइट प्लान को अपनाते हुए अलसी के बीज, तिल के बीच और चिया बीज (Chia Seeds) को अपनी डाइट प्लान का हिस्सा बनाने लगे हैं।

इसमें लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा थ्री फैटी एसिड सहित अनेक पोषक गुणों से युक्त चिया सीड्स का करते है। लेकिन अनजाने में कुछ लोग इसे खाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता। इसके साथ ही लोग चिया सीड्स को कुछ ऐसी चीजों (Things Not To Mix With Chia Seeds ) में मिलाकर खाते हैं, जिनसे उनके शरीर पर गलत असर पड़ता है। तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनमें चिया सीड्स को नहीं मिलाना चाहिए और क्यों।

किन चीजों के साथ चिया सीड्स को नहीं खाना चाहिए?

  • ज्यादा नमक वाली चीजों में- ज्यादा नमक वाले फूड्स जैसे कि सोया सॉस या अचार, चिया सीड्स की नमी को सोख सकते हैं, जिससे उनकी जेल जैसी बनावट प्रभावित होती है। वैसे भी ज्यादा नमक खाने से हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें: Chia Seeds या Flax Seeds, सेहत के लिहाज से किसे खाना है ज्यादा फायदेमंद?

  • ज्यादा चीनी वाली चीजों में- ज्यादा चीनी वाले फूड्स जैसे कि मीठे स्नैक्स या मीठे ड्रिंक्स, चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ को कम कर सकते हैं। चीनी का ज्यादा सेवन वजन बढ़ने और डायबिटीज जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।
  • मसालेदार खाने में- चिया सीड्स का स्वाद हल्का होता है और मसालेदार भोजन में मिलाने से उनका स्वाद दब सकता है। इसके अलावा अत्यधिक मसाले पेट में जलन और पाचन की समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जिससे चिया बीज का सही लाभ नहीं मिल पाता।
  • आर्टिफीशियल मिठास वाले फूड्स में- आर्टीफीशियल मिठास वाले फूड्स जैसे कि डाइट सोडा या मिठाइयां, चिया सीड्स के प्राकृतिक पोषक तत्वों को प्रभावित कर सकते हैं। इनके अधिक सेवन से मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो सकता है।
  • पैकेज्ड जूस में- पैकेज्ड जूस में अक्सर ज्यादा चीनी और प्रिजर्वेटिव होते हैं, जो चिया सीड्स के लाभ को कम करते हैं
  • सूखी चीजों में- चिया सीड्स को ड्राई फ्रूट्स या नट्स के साथ सीधा नहीं खाना चाहिए। सूखी चीजों में मिलाने से इन्हें जेल जैसी बनावट नहीं मिलती, जो दम घुटने का कारण बन सकती हैं।
  • प्रोसेस्ड फूड्स में- प्रोसेस्ड फूड्स, जैसे कि स्नैक्स, चिप्स और फास्ट फूड्स, में चिया बीज मिलाने से उनके पोषण लाभ कम हो सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड्स में अधिक मात्रा में नमक, चीनी और अनहेल्दी फैट्स होते हैं, जो चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ को घटा देते हैं।

चिया सीड्स को खाने का सही तरीका

इन्हें पानी, ताजे फलों,बादाम दूध या स्मूदी में भिगोकर इस्तेमाल करें। इन्हें ओट्स, दही, या हल्के स्वाद वाले ड्रिंक्स में मिलाकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या तेजी से वजन घटाने में सचमुच फायदेमंद है Tadpole Water? हैरान कर देगी सच्चाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।