Move to Jagran APP

High Cholesterol Tips: इन 8 तरह की आदतों की वजह से कम होने का नाम नहीं लेता हाई कोलेस्ट्रॉल!

High Cholesterol Tips कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई हो जाने से कई ख़तरनाक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। इसको मैनेज करने के लिए आपको लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ सही समय पर दवाइयां और डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Fri, 17 Feb 2023 01:16 PM (IST)
Hero Image
High Cholesterol Tips: लाइफस्टाइल में बदलाव के बावजूद नहीं कम हो रहा कोलेस्ट्रॉल, तो हो सकते हैं ये 8 कारण
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Cholesterol Tips: कोलेस्ट्रॉल को तब हाई माना जाता है कि अगर इसका स्तर 200 एमजी से ज़्यादा हो जाए। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाने से शरीर में रक्त का संचारन धीमा पड़ जाता है, जिससे दिल की सेहत पर ख़तरा बढ़ने लगता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में जानने के लिए आपको ब्लड टेस्ट करवाना पड़ता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल हो जाने पर डॉक्टर आपको दवाइयां देंगे, जिससे कोरोनरी हार्ट रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा कम हो जाए। साथ ही लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की सलाग दी जाती है। कई बार लाइफस्टाइल में सुधार करने के बावजूद कोलेस्ट्रॉल का स्तर नीचे नहीं आता। तो आइए जानें इसके पीछे की 8 वजहों के बार में:

आपका डाइट प्लान कोलेस्ट्रॉल को मैनेज नहीं कर पा रहा है

ऐसा हो सकता है कि आपको लगता है कि आपककी डाइट बिल्कुल फिट है, लेकिन हो सकता है कि वह कोलेस्ट्रॉल के लिए पर्याप्त न हो। एक्सपर्ट्स का मानना है कि वज़न घटाने के लिए पॉपुलर डाइट्स जैसे कीटो को फॉलो नहीं करना चाहिए अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है। डाइट के लिए हमेशा पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें।

कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट का प्लान अधूरा है

हो सकता है कि आप कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए फैट्स बिल्कुल न खा रहे हों और सिर्फ ऑर्गैनिक सब्ज़ियों का ही सेवन कर रहे हों। लेकिन सच यह है कि कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए एक सही प्लान की ज़रूरत पड़ती है। आपको सही डाइट के साथ शरीर को एक्टिव रखना होगा और दवाइयों को लेकर भी सतर्क रहना होगा।

शारीरिक गतिविधि कम है

अगर आप रोज़ाना आधा घंटा वॉक करते हैं, लेकिन उसके बावजूद कोलेस्ट्रॉल कम होने का नाम नहीं ले रहा। तो हो सकता है कि आपके लिए आधा घंटा काफी नहीं है। हर किसी का शरीर अलग होता है, तो आपको वर्कआउट के लिए थोड़ा और वक्त निकालना ही होगा।

आप लगातार शराब का सेवन कर रहे हैं

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है, तो शराब के सेवन इसे और बिगाड़ सकता है। अगर आप शराब का सेवन रोकते नहीं हैं, तो दवाइयां भी कोई असर नहीं करेंगी।

सिर्फ कोलेस्ट्रॉल पर फोकस न बनाएं

कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर को एक ही दिन में कम कर लेना मुमकिन नहीं है। इसके लिए आपको हमेशा के लिए एक खास और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना होगा, ताकि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे। कई लोग इंटरनेट से कोलेस्ट्रॉल जल्द कम करने के नुस्खे पढ़, उसे तेज़ी से कम करने में जुट जाते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए सही नहीं होगा, कोलेस्ट्रॉल को धीमे और स्थिर तरीके से कम करना ही बेहतर है।

आपको लगता है कि सिर्फ दवाइयां खाना काफी है

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर डॉक्टर आपको कुछ दवाएं खाने की सलाह देंगे, लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं होगा। कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिम से बचने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी होगी, एक्सरसाइज़ करनी होगी, डाइट पर फोकस करना होगा और कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने की दवाएं रोज़ खानी पड़ेंगी।

आप ज़रूरत से ज़्यादा तनाव ले रहे हैं

हम सभी जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, लेकिन इसे सही तरीके से मैनेज न किया जाए, तो जानलेवा साबित हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से फौरन आपकी जान पर ख़तरा नहीं बन जाता है, इसलिए इसे लेकर तनाव में न आ जाएं। खुद को शांत रखें और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने की कोशिश करें। सिर्फ कोलेस्ट्रॉल पर फोकस न करें बल्कि पूरी सेहत में सुधार लाने पर काम करें।

आप दवाई की सही डोज़ नहीं ले रहे

कोलेस्ट्रॉल अगर कम नहीं हो रहा है, तो इसके पीछे दवाइयों की गलत मात्रा भी हो सकती है। अपने ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियमित चेक रखें और डॉक्टर से सलाह करते रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik