Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Herbs For Heart: आपके किचन में मौजूद ये 5 औषधियां कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल को बनाती हैं हेल्दी!

Herbs For Heart आयुर्वेद के अनुसार दिल पर हमारी पूरी सेहत टिकी होती है। यही वजह है कि दिल का हेल्दी होना ज़रूरी है। दिल हेल्दी रहेगा तो हम शारीरिक और मानसिक तरह से सेहतमंद रहेंगे। ऐसे में जानें ऐसी औषधियों के बारे में जो दिल को फायदा करती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:11 PM (IST)
Hero Image
Herbs For Heart: कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल को हेल्दी बनाती हैं ये 5 औषधियां!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Herbs For Heart: दिल हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है, जो पूरी बॉडी को ज़रूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है। इसलिए जीने के लिए दिल का सेहतमंद होना बेहद ज़रूरी है। इस ज़रूरी अंग के आराम से काम करने के लिए ज़रूरी है कि हम शरीर को एक्टिव रखें, स्मोकिंग और शराब से बचें, साफ सुथरा खाएं और कोलेस्ट्रॉल को आर्टरीज़ में जमा न होने दें।

आयुर्वेद का मानना है कि हमारी ज़िंदगी दिल पर टिकी है और यह हमारे शरीर का महत्वपूर्ण ऊर्जा का केंद्र है। दिल को सेहतमंद बनाए रखना ज़रूरी है, ताकि हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत भी बनी रहे। तो आइए जानें ऐसी औषधियों के बारे में जो हमारे दिल की सेहत को फायदा पहुंचाती हैं।

दिल के लिए औषधियां

आंवला

आंवला विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है। रोज़ दो आंवला खाएं या फिर आंवला की टेब्लेट्स भी खाई जा सकती हैं।

हल्दी

हल्दी शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करना, रक्त को साफ करना, पाचन में सुधार करना और टॉक्सिन्स को बाहर निकालना शामिल है। इन सभी चीज़ों से दिल की सेहत को मदद मिलती है। दूध या गर्म पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पिएं। या फिर आप हल्दी की टैबलेट्स भी खा सकती हैं।

अदरक

अदरक को बेहद कारगर औषधी माना गया है, जो पाचन और ब्लड सर्क्यूलेशन को बढ़ावा देने का काम करता है। आप इसे खाने में डाल सकते हैं या फिर इसकी हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं।

लहसुन

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड सर्क्यूलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है। आप लहसुन के दो से 3 कलियां कच्ची खा सकते हैं या फिर इसे हल्का-सा भून भी सकते हैं।

अर्जुन वृक्ष

अर्जुन एक तरह का पेड़ है, जिसका नाम महाभारत के बहादुर योद्धा राजा के नाम पर रखा गया है। जैसे अर्जुन ने अपने परिवार को बचाने के लिए दुश्मनों का नाश किया, माना जाता है कि ठीक इसी तरह अर्जुन वृक्ष का तना दिल की सेहत का ख्याल रखता है। दिल की सुरक्षा करने वाला यह पेड़, ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रखता है, जिससे दिल की सेहत भी बनी रहती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels