Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन में ज्यादा खाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग से हैं परेशान, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Remedies For Acidity अनहेल्दी खाने से पेट में गैस की समस्या होती है। त्योहार के दिनों में लोग जरूरत से ज्यादा मिठाइयों और पकवानों का लुत्फ उठाते हैं ऐसे में पेट से जुड़ी समस्या लाजिमी है। इसे अनदेखा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। फेस्टिव सीजन में गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 13 Nov 2023 10:29 AM (IST)
Hero Image
Remedies For Acidity: गैस से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली लाइफस्टाइल डेस्क । Remedies For Acidity: फेस्टिव सीजन में लोग जमकर मिठाइयां और पकवानों का मजा लेते हैं। ये खाने में तो स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा इन्हें खाने पर खट्टी डकार, गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि की परेशानी होती है। अक्सर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए दवाइयां खाते हैं, लेकिन आप कुछ असरदार घरेलू उपाय अपनाकर भी एसिडिटी से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

गैस से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

काला नमक और अजवाइन

अजवाइन हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है। ये खाने को भी पचाने में मदद करता है, जिससे गैस की समस्या नहीं होती है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा काला नमक खाने से गैस से तुरंत राहत पा सकते हैं।

हींग

हींग हमारे पेट को साफ करने का काम करता है, इसलिए अगर आपको गैस की प्रॉब्लम हो गई है और आप दर्द से परेशान हैं, तो एक चौथाई चम्मच हींग को गर्म पानी के साथ पिएं इससे तुरंत आराम मिलेगा। इससे पेट दर्द की समस्या कम हो सकती है।  

यह भी पढें: 7 'S' जो बन सकते हैं डायबिटीज की वजह, बीमारी से बचने के लिए आज से छोड़ दें ये आदतें

कच्चे लहसुन का करें सेवन

अगर आप भी अक्सर गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो सुबह खाली पेट तीन से चार लहसुन की कलियों को छीलकर कच्चा चबाएं और गुनगुना पानी पिएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको आराम महसूस होगा।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

अगर आपको गैस से तुरंत राहत चाहिए तो आप घर बैठे ही ईनो जैसे असरकारी ड्रिंक घर पर ही बना  सकते हैं।  इसके लिए एक चौथाई चम्मच काले नमक में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और फिर इसमें नींबू का रस डालकर गुनगुना पानी मिलाएं और झट से पी जाएं आपको इससे तुरंत आराम मिलेगा।

जीरा पानी

एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में कुछ देर उबालें और इसे चाय की तरह पिएं। इसे पिने से गैस से राहत मिल सकती है। 

अगर आपका पेट गैस से हमेशा परेशान रहता है तो गैस वाली चीजों जैसे दाल,प्याज,ब्रोकली, गोभी, मटर,कटहल बैगन से परहेज करें। खाने के बाद सौंफ या इलायची चबाएं बेहतर महसूस करेंगे।

यह भी पढें: मैग्नीशियम की कमी कहीं आपको भी तो नहीं कर रही अंदर से खोखला, इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.