Move to Jagran APP

Acidity Treatment: अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या से फौरन राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Acidity Treatment गैस एसिडिटी और अपच की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है। तो अगर आप भी इससे परेशान हैं ऐसे में यहां दिए गए नेचुरल घरेलू उपाय दिला सकते हैं इस परेशानी से फौरन राहत। यहां जानें इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2022 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 09:59 AM (IST)
Acidity Treatment: गैस, एसिडिटी, अपच दूर करने के घरेलू उपचार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Acidity Treatment: अनहेल्दी खानपान, लंबे समय तक भूखा रहने, बहुत ज्यादा चाय-कॉफी के सेवन व तनाव से एसिडिटी/गैस की समस्या हो सकती है। जिसमें पेटदर्द के साथ ही सिरदर्द व सीने में जलन के साथ तेज दर्द की समस्याएं हो सकती हैं। जिसके लिए ज्यादातर लोग सबसे पहले दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से भी इन समस्याओं से तुरंत राहत पा सकते हैं। जानेंगे आज इन्हीं के बारे में।

1. पानी

कई बार पानी की कमी से भी एसिटिडी की प्रॉब्लम हो सकती है। तो रोजाना 7 से 8 ग्लास तो पानी पिए हीं, लेकिन एसिडिटी फील हो रही हो, तो थोड़ा ज़्यादा पानी पीएं। पानी एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे फौरन इस समस्या में आराम मिलता है।

2. नींबू

एसिटिडी से तुरंत राहत पाने के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना फायदेमंद होता है। सिर्फ एसिडिटी ही नहीं नींबू अपच दूर करने का भी कारगर इलाज है। 

3. अदरक 

अदरक का सेवन भी एसिटिडी से तुरंत राहत दिलाता। सूखा अदरक जिसे सौंठ भी कहा जाता है को चाय में डालकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो गैस से राहत दिलाते हैं। वैसे अदरक के टुकड़े को घी में भूनकर ऊपर से काला नमक डालकर खाने से भी आराम मिलता है।

4. सौंफ

सौंफ का सेवन भी एसिटिडी का कारगर इलाज है। इसकी आप चाय पी सकते हैं या फिर गरम पानी में इसे उबाल लें और उसे पी सकते हैं।

5. छाछ

गैस होने पर तुरंत दवाई खाने की जगह पहले इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख लें। छाछ का सेवन गैस से राहत पाने का असरदार उपाय है। मेथीदाना, हल्दी, हींग और जीरा मिलाकर बारीक पाउडर बना लें। सुबह नाश्ते के बाद एक ग्लास छाछ में इस पाउडर को मिलाकर पी लें। इससे गैस की फौरन राहत मिलती है।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.