Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mental Health: ऐसी एक्टिविटीज जो दिमाग को रखती हैं हेल्दी एंड हैप्पी और बनाती हैं आपको दूसरों से स्मार्ट

Mental Health मेंटली हेल्दी रहना भी उतना ही जरूरी है जितना फिजिकली। ये दोनों ही हेल्थ एक- दूसरे से कनेक्टेड होती हैं। किसी भी एक के खराब होने से दूसरे पर भी बुरा असर पड़ता है तो आइए जानते हैं दिमाग को हेल्दी एंड हैप्पी रखने वाली ऐसी ही कुछ एक्टिविटीज के बारे में। वैसे ये एक्टिविटीज आपको स्मार्ट भी बनने में हेल्प करती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 10 Sep 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
Mental Health: इन एक्टिविटीज़ से मेंटल हेल्थ रहती है अच्छी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mental Health: अगर आप खुद को एक कॉन्फिडेंट, स्मार्ट पर्सनैलिटी बनाना चाहते हैं, तो यूट्यूब पर मोटिवेशनल वीडियोज़ देखने से और दो-चार किताबें प़ढ़ लेने से बात नहीं बनने वाली। कुछ और भी चीज़ें हैं जिस ओर आपको फोकस करने की जरूरत है। आजकल लोगों का ज्यादातर वक्त फोन या टीवी में गुजर रहा है। वो कुछ नया करने व सीखने को लेकर उत्साहित नहींं रहते। फोन में घुसे होने की वजह से फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर भी फर्क पड़ता है। तो आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप न सिर्फ खुद को दूसरों से अलग व स्मार्ट बन सकते हैं, बल्कि मेंटली हेल्दी एंड हैप्पी भी रह सकते हैं।    

दरअसल यहां हम कुछ ऐसी एक्टिविटी के बारे में जानने वाले हैं, जिन्हें आप ऑफिस, कॉलेज के बाद मिलने वाले टाइम में सीख सकते हैं या कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर एक्टिविटीज ऐसी हैं, जो हर किसी को नहीं आती। ऐसे में डेफिनेटली इन्हें सीखकर आप बन सकते हैं दूसरों से अलग। 

फिजिकल एक्टिविटी करना या सीखना

अपनी दिन की शुरुआत योग या एक्सरसाइज़ से करें और इसे अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लें। फिजिकल एक्टिविटी कोई भी हो, ये आपको हेल्दी रखने के साथ ही कॉन्फिडेंट भी बनाते हैं। दूसरों से अलग नजर आने के लिए आप कुछ अलग तरह की एक्टिविटीज सीख सकते हैं, जैसे- किक बॉक्सिंग, पिलाटे, कराटे या फिर कैलिस्थेनिक्स। शरीर के साथ दिमाग भी इन्हें करने से दिमाग भी रहता है दुरुस्त। 

नई भाषा सीखना

थोड़ा टफ हो सकता है, लेकिन यकीन मानिए इससे आपको डबल फायदा मिलेगा। एक तो आप नई लैंग्वेज सीखते हैं और दूसरा कि आप भीड़ से अलग नजर आते हैं। इससे आपको करियर ग्रोथ में भी मदद मिल सकती है। 

म्यूजिक या डांस सीखना

आपने देखा है जिम जितनी भीड़ आपको कभी भी म्यूज़िक या डांस क्लास में नहीं मिलती, ऐसा क्यों? क्योंकि म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट सीखना या कोई खास डांस फॉर्म सीखना हर किसी के बस की बात नहीं होती, तो अगर आप दूसरों से अलग व स्मार्ट नजर आना चाहते हैं, तो इसमें हाथ आजमाएं। सबसे अच्छी बात कि ये ऐसी एक्टिविटीज हैं, जिनसे दिमाग भी हेल्दी रहता है। 

ट्रैवल करना

ट्रैवलिंग बेशक एक हॉबी है, लेकिन इससे भी माइंड हेल्दी और हैप्पी रहता है। घूमने- फिरने के दौरान आप कई लोगों से मिलते हैं, कई जानी-पहचानी तो कभी अनदेखी जगहों को एक्सप्लोर करते हैं। इस दौरान मिलने वाली जानकारियां बेशक आपको कॉन्फिडेंट और एक अलग पहचान दिलाती हैं।  

Pic credit- freepik