Move to Jagran APP

What Is Colon Infection: क्या होता है कोलोन इंफेक्शन, जानें- इसके बारे में सब कुछ?

What Is Colon Infection कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस बैक्टीरिया और पैरासाइट्स की वजह से हो सकता है। कोलाइटिस इंफेक्शन दूषित पानी खाद्य जनित बीमारियों या खराब स्वच्छता से हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 01:03 PM (IST)
Hero Image
What Is Colon Infection: क्या होता है कोलोन इंफेक्शन, जानें- इसके बारे में सब कुछ?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। What Is Colon Infection: कोलाइटिस वायरस, बैक्टीरिया, पैरासाइट्स, दूषित पानी, खाद्य जनित बीमारियों या खराब स्वच्छता जैसे कारणों से होती है।। बॉलीवुड एक्टर इरफान खान के निधन से इस बीमारी पर एक फिर चर्चा शुरू हो गई है। 

क्या है कोलोन इंफेक्शन?

कोलोन की भीतरी परत की सूजन को सामान्य शब्द में कोलाइटिस कहा जाता है, जो हमारी बड़ी आंत है। कोलाइटिस कई तरह के होते हैं, ये इस पर निर्भर करता है कि ये इंफेक्शन, खराब रक्त की आपूर्ति या फिर परजीवियों के वजह से हुआ है। इन सभी में कोलोन में सूजन और जलन पैदा होती है। 

जब कोलोन में सूजन हो तो पेट में दर्द, डायरिया और मरोड़ जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।  

क्यों आती है कोलोन में सूजन 

इंफेक्शन

कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस, बैक्टीरिया और पैरासाइट्स की वजह से हो सकता है। कोलाइटिस इंफेक्शन दूषित पानी, खाद्य जनित बीमारियों या खराब स्वच्छता से हो सकता है।

इंफ्लामेटरी बोवेल सिंड्रोम (IBD)

आईबीडी पुरानी बीमारी का एक समूह है जो पाचन तंत्र की सूजन का कारण बनता है। दो मुख्य प्रकार के आईबीडी - क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस।

इस्केमिक कोलाइटिस

जब कोलोन के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, तो यह इस्केमिक कोलाइटिस का कारण बन सकता है।

एलर्जी से रिएक्शन

एलर्जिक कोलाइटिस व्यस्कों से ज़्यादा शिशु में पाया जाता है। ये बीमारी लगभग दो-तीन प्रतिशत शिशुओं को प्रभावित करती है। 

माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस

माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस लिम्फोसाइटों में वृद्धि के कारण होता है। यह कोलाइटिस केवल एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से देखा जा सकता है।

दवा-प्रेरित कोलाइटिस

कुछ एंटी-इंफ्लामेटरी दवाइयों से भी कोलोन में सूजन आ जाती है। इस स्थिति के लिए है NSAIDS नाम की दवाई। उम्रदराज़ या कई लोगों मे NSAIDS का इस्तेमाल लंबे समय से किया होता है, जिसकी वह से दवा-प्रेरित कोलाइटिस का ख़तरा रहता है।

क्या हैं कोलाइटिस के लक्षण?

कोलोन इंफेक्शन के पीछे कई तरह की वजहें होती है। अगर संक्रमण के कारण अलग हैं, तो लक्षण भी अलग होंगे। हालांकि, कुछ लक्षण आम होते हैं। इनमें:

पेट में दर्द

बुख़ार

तत्काल मल त्याग

मतली

वज़न कम होना

थकावट

अगर आपको कई बार डायरिया और भयानक दर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। स्थिति गंभीर तब हो जाती है जब आपको अचानक भयानक दर्द उठता है, जो आपको अयोग्य बना देता है। 

इलाज

इलाज इस पर निर्भर करता है कि किस तरह का कोलाइटिस हुआ है। इसके इलाज में एंटी-इंफ्लामेटरी दवाएं, एंटीबायोटिक्स, सप्लीमेंट्स, सर्जरी और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव शामिल हैं।