Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Superfoods: कैंसर से लेकर हार्ट डिजीज तक, कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं ये ब्लैक सुपरफूड्स

Black Superfoods लोग अक्सर सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी फूड्स खाते हैं। ऐसे ही कई सारे ब्लैक सुपरफूड्स हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप कई सारी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। ब्लैक राइस हो या काले अंगूर इन सभी ब्लैक सुपरफूड्स में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को बेहतर बनाते हैं। जानते हैं कुछ ब्लैक सुपरफूड्स और उनके फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 19 Aug 2023 07:26 AM (IST)
Hero Image
सेहतमंद रहने के लिए खाएं ये ब्लैक सुपरफूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Superfoods: सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार बेहद जरूरी है। खुद डॉक्टर्स और विशेषज्ञ भी लोगों को संतुलित भोजन करने की सलाह देते हैं। ऐसे कई सारे फूड आइटम्स हैं, जिन्हें लोग अपनी डाइट में शामिल कर खुद को हेल्दी रखते हैं। इन्हीं में से कुछ ब्लैक फूड आइटम्स भी हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने की वजह से स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इन फूड्स में एंथोसायनिन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से यह कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में काफी मददगार होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ब्लैक सुपरफूड्स के बारे में-

काला चावल

एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा होने की वजह से ब्लैक राइस यानी काले चावल कैंसर के जोखिम को कम करने में फायदेमंद है। साथ ही इसमें मौजूद ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन की उच्च मात्रा इन्हें आंखों के लिए अच्छा बनाती हैं।

​काली दाल

वे फाइबर, आयरन, फोलेट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इन्हें रोटी या चावल के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है।

काले जैतून

काले जैतून मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन ई, पॉलीफेनॉल और ओलियोकैंथल से भरपूर होते हैं, जो धमनियों को बंद होने से बचाने, आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और डीएनए डैमेज को रोकने में मदद करते हैं।

काले तिल

इनमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होते हैं और इसमें सेसमिन भी होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और जोड़ों के दर्द में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

काले अंगूर

अध्ययनों के अनुसार, काले अंगूर ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन से भरपूर होते हैं, जो रेटिनल डैमेज और मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकते हैं।

काले अंजीर

पोटेशियम और फाइबर से भरपूर ​काले अंजीर पाचन को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने में सहायक होते हैं और कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखते हैं।

ब्लैकबेरी

ब्लैकबेरी दिल की सेहत को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं, क्योंकि यह सूजन को कम करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

काले अखरोट

काले अखरोट ओमेगा-3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इनमें एलाजिक एसिड भी होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसका कार्डियो-प्रोटेक्टिव प्रभाव होता है।

काले खजूर

इनमें फ्लोरीन नामक केमिकल तत्व होता है, जो दांतों को सड़न से बचाने में उपयोगी होता है। साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और डाइटरी फाइबर से भी से भी भरपूर होता है।

ब्लैक करेंट

ब्लैक करेंट विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, गले की खराश को दूर करने और फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लैक बीन्स

ब्लैक बीन्स हड्डियों को स्वस्थ बनाने, ब्लड प्रेशर को कम करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, हृदय रोग के खतरों को कम करने और कैंसर को रोकने में भी मददगार साबित होती हैं।

बाल्समिक विनेगर

इसमें एंटीमाइक्रोब्रियल कंपाउंड, एसिटिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार, ब्लड शुगर को कम करने और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

ब्लैक कॉफी

यह वजन घटाने के लिए बेहद कारगर है। अध्ययनों के अनुसार, इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो ग्लूकोज उत्पादन को धीमा करने में मदद करता है और वजन घटाने में योगदान देता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik