Move to Jagran APP

Drinks for Lungs: जहरीली हवा बना सकती है आपके फेफड़ों को बीमार, इन 5 ड्रिंक्स से करें इन्हें डिटॉक्सिफाई

Drinks for Lungs दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों की हवा लगातार खराब होती जा रही है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जहरीली हवा में सांस लेने की वजह से हमारे फेफड़े बीमार होते जा रहे हैं। ऐसे में उन्हें हेल्दी बनाने और डिटॉक्स करने के लिए आप इन ड्रिंक्स को पी सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sat, 04 Nov 2023 10:50 AM (IST)Updated: Sat, 04 Nov 2023 10:50 AM (IST)
फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Drinks for Lungs: दिल्ली समेत इसके आसपास के कई इलाके तीन दिन से धुंध की चादर से ढके हुए हैं। तेजी से बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए चिंता का विषय बन चुका है। जहरीली हवा में सांस लेना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। कई लोगों को इस वजह से आंखों जलन, सांस लेने में तकलीफ, खांसी आदि की समस्या हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि गैस चेंबर बन चुके शहरों में रहने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाएं जाए, ताकि आप इन समस्याओं से बन सके।

बढ़ते प्रदूषण और खराब होती हवा का सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे फेफड़ों और रेस्पिरेटरी सिस्टम पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए सही खानपान पर ध्यान दें। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो आपके फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे।

हल्दी वाला दूध

अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर हल्दी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। इसमें मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

चुकंदर का रस

लोग अक्सर खून की कमी दूर करने के लिए चुकंदर खाते हैं। हालांकि, यह आपके फेफड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद है। एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर चुकंदर फेफड़ों की कार्यप्रणाली और ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी

लोग अक्सर वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन बेहद कम लोग ही यह जानते होंगे कि यह आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में भी मददगार है। यह कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो फेफड़ों के टिशूज पर एंटी-इंफ्लेमेटरी और सुरक्षात्मक प्रभाव डालती है।

यह भी पढ़ें- धूल-मिट्टी की वजह से हो जाते हैं एलर्जी का शिकार, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं राहत

नींबू के साथ गर्म पानी

नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है और आपकी इम्युनिटी भी मजबूत करता है। अगर आप अपने फेफड़ों को मजबूत करना चाहते हैं, तो गर्म पानी के साथ नींबू मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा।

लहसुन का पानी

सर्दियों में लहसुन खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपकी रेस्पिरेटरी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

शहद और गर्म पानी

इस मौसम में अक्सर लोग गले की खराश और खांसी से परेशान रहते हैं, तो शहद और गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। साथ ही इसे पीने से रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है।

पाइनएप्पल जूस

पाइनएप्पल यानी अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में बलगम और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या है प्रेग्नेंसी में प्लेसेंटा प्रीविया? जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.