Move to Jagran APP

Weight Loss: वजन घटाने के लिए घंटों बहा रहे हैं पसीना, तो इन ड्राई फ्रूट्स की मदद से पाएं परफेक्ट फिगर

Weight Loss इन दिनों दुनियाभर में कई सारे लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी मन मुताबित नतीजे नहीं मिल पाते। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं डाइट में इन ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 31 Jul 2023 09:56 AM (IST)
Hero Image
वजन घटाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss: बदलती जीवनशैली और खानपान की बिगड़ती आदतों की वजह से इन दिनों कई लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे है। मोटापा हमारे लिए हानिकारक और जानलेवा तक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करें। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो ड्राई फ्रूट्स आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

इनमें न केवल प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो भूख को कम करने और लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है, बल्कि इनमें हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में, जिन्हें वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बादाम

बादाम प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है।

किशमिश

किशमिश फाइबर और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जिससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। साथ ही यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। किशमिश एंटीऑक्सिडेंट का भी अच्छा स्रोत हैं, जो आपकी सेल्स को डैमेड होने से बचाने में मदद करते हैं।

खजूर

फाइबर और पोटेशियम से भरपूर खजूर खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगती। साथ ही यह बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है। खजूर आयरन का भी अच्छा स्रोत हैं, जो आपकी एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अखरोट

अखरोट प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है, जिसे खाने से आपका पेट भरा रहता है। ऐसे में आप ज्यादा खाने से बचते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह सूजन को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अखरोट आपकी सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद करते हैं।

खुबानी

खुबानी में भी फाइबर और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पेट भरा हुआ रहता है और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं। साथ ही खुबानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik