Move to Jagran APP

चिड़चिड़ेपन की वजह से आपसे पीछा छुड़ाने लगे हैं लोग? डाइट में शामिल करेंगे ये चीजें तो बढ़ जाएंगे 'Happy Hormones'

Happy Hormones क्या आप भी गुस्से में लोगों को भला-बुरा सुना देते हैं जिसके कारण लोग आपसे किनारा करने लगे हैं। अगर हां तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आपका मूड भी अगर अक्सर खराब रहता है तो इसके पीछे हार्मोनल इम्बैलेंस एक बड़ी वजह है। आइए जान लीजिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें खाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन्स का लेवल बढ़ाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 27 Jan 2024 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 01:50 PM (IST)
अक्सर खराब रहता है आपका मूड, तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to boost Happy Hormones: आज के लाइफस्टाइल में तनाव से हर दूसरा शख्स जूझ रहा है। दिनभर की भाग-दौड़ में कई ऐसी वजह होती हैं जिनसे मूड खराब हो जाता है, लेकिन ये खराब मूड कब नेचर में बदल जाता है इसपर ध्यान देना भी जरूरी है। खराब मूड का असर सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ पर ही नहीं पड़ता है, बल्कि ये आपके आसपास के लोगों के लिए भी परेशानी बन जाता है।

चिड़चिड़ेपन के चलते अक्सर लोग सामने वाले को ऐसा कुछ बोल बैठते हैं, जिससे रिश्ते खराब हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं इसके लिए शरीर में हैप्पी हार्मोन्स की कमी जिम्मेदार होती है। ऐसे में इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप भी बॉडी में इन हार्मोन्स का लेवल बढ़ा सकते हैं और अपनी सोशल लाइफ को हेल्दी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

नट्स खाएं

सीड्स और नट्स खाने से शरीर को सेरोटोनिन बढ़ाने में मदद मिलती है। चूंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, ऐसे में इनके सेवन से आप डिप्रेशन या स्ट्रेस को भी कम कर सकते हैं। चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स, काजू, बादाम आदि आपके लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं।

प्रोबायोटिक फूड्स

पनीर, दही और फर्मेंटेड सोयाबीन जैसी चीजें प्रोबायोटिक फूड्स में आती हैं। इन्हें खाने से आपका मूड बेहतर हो सकता है, क्योंकि इनके सेवन से बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन्‍स रिलीज होते हैं जिनसे आप भी अच्छा फील कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर को बीमारियों का घर बना सकती हैं Midnight Cravings, इन टिप्स की मदद से पाएं इससे छुटकारा

सैल्मन फिश

सैल्मन फिश के सेवन को भी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप नॉन वेज में एक बेस्ट ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो सैल्मन स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बढ़िया विकल्प है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाएंगे तो डिप्रेशन के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, गोभी, मटर और खीरे जैसी तमाम हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम अच्छी मात्राव में पाया जाता है। ऐसे में अगर अपनी डाइट में आप इन्हें जगह देते हैं तो इससे स्ट्रेस से छुटकारा पाकर मूड ठीक करने में मदद मिल सकती है।

विटामिन-सी युक्त फूड्स

इम्यून सिस्टम के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर फूड्स आपके स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरा, नींबू, अनानास, कीवी और आलूबुखारा जैसे फल खा सकते हैं।

इसके अलावा खराब और चिड़चिड़े मूड के पीछे एक बड़ी वजह नींद न पूरा होना भी है। कम से कम 8 घंटे की नींद आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है। इससे दिमाग तो शांत रहता ही है, साथ ही दिनभर के काम के लिए प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है।

यह भी पढ़ें- क्या है Digital Detox, जो फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बन गया है जरूरी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.