Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी जान का दुश्मन बन सकता है Cancer, बचने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड्स

इन दिनों Cancer के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। दुनियाभर में कई लोग इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। कैंसर कभी भी किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। यह बीमारी कई वजहों से लोगों को अपना शिकार बनाती है जिसमें से एक गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल है। ऐसे में कुछ फूड्स को लाइफस्टाइल में शामिल कर आप कैंसर से बचाव कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 01 Aug 2024 05:43 PM (IST)
Hero Image
ये फूड्स करेंगे कैंसर से बचाव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर (Cancer) एक गंभीर बीमारी है, जो दुनियाभर में कई लोगों की मौत का कारण बनती है। यह बीमारी कभी भी किसी को भी अपना शिकार बना सकती है, जिसकी वजह से कैंसर पूरी दुनिया में एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। इसके कई प्रकार होते हैं, जो शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करते हैं और इसी वजह से कैंसर का वह प्रकार प्रभावित अंगों के नाम से जाना जाता है। ऐसे कई कारण हैं, जो व्यक्ति को कैंसर का शिकार बना सकते हैं, जिनमें से एक हमारी लाइफस्टाइल और गलत खानपान है।

ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर और अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर आप कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही हेल्दी फूड्स के बारे में, जो कैंसर से आपको बचाने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  सावधान! सिर्फ स्मोकिंग ही नहीं प्रदूषण भी बढ़ाता Lung Cancer का खतरा, डॉक्टर से जानें रिस्क फैक्टर

ग्रीन टी

आमतौर पर वजन कम करने के लिए इस्तेमाल होने वाली ग्रीन टी कैंसर से बचाने में भी मददगार साबित होती है। ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो सेल डेमेज को रोकने में मदद करते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर सहित विभिन्न कैंसर के विकास का खतरा कम हो सकता है।

​टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल लगभर हर व्यंजन में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। इसमें शक्तिशाली लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो इसके लाल रंग के लिए जिम्मेदार होता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन के मुताबिक हफ्ते में दो या इससे ज्यादा टमाटर बेस्ड फूड्स खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 30% तक कम हो जाता है।

​लहसुन

लहसुन एक शक्तिशाली फूड है, जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। इसमें एलिसिन जैसे सल्फर कंपाउंड होते हैं, जिनमें एंटी- कैंसर प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। ये कंपाउंड कैंसर सेल्स को बढ़ने को रोककर कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं।

​बीन्स

फाइबर का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से बीन्स कैंसर की रोकथाम के लिए एक बढ़िया फूड साबित होता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि हाई फाइबर फूड कोलोरेक्टल कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

​हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक कंपाउंड है। करक्यूमिन ब्रेस्ट, आंत, पेट और त्वचा के कैंसर समेत विभिन्न प्रकार के कैंसर सेल्स के विकास को रोक सकता है।

यह भी पढ़ें-  Heart Attack के रिस्क को करना चाहते हैं कम, तो आज ही डाइट में शामिल करें 6 हेल्दी फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।