Move to Jagran APP

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए कर रहे हैं कड़ी मेहनत, तो आज से ही डिनर में खाना शुरू करें ये 5 अनाज

Weight Loss Diet इन दिनों ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान है। डाइटिंग से लेकर हैवी वर्कआउट तक अपने वजन को मेंटेन करने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं। हालांकि कड़ी मेहनत के बाद भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता है। ऐसे में आप इन 5 अनाजों को अपने डिनर का हिस्सा बनाकर वजन घटा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 01 Oct 2023 01:32 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 01:32 PM (IST)
वजन घटाने में कारगर हैं ये पांच अनाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Diet: इन दिनों लोगों अपना ज्यादातर समय ऑफिस या अपनी वर्कप्लेस पर बिताते हैं। ऐसे में काम के प्रेशर की वजह से लोग घंटों अपनी चेयर पर बैठकर सिर्फ काम करते रहते हैं। अपनी इस आदत और वर्क प्रेशर की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। बढ़ता वजन इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे इन दिनों लगभर हर व्यक्ति परेशान है। बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में लोग अपना वजन कम करने के लिए कई सारे उपाय अपनाते हैं।

कुछ लोग डाइटिंग की मदद से अपना वजन कम करते हैं, तो वहीं कुछ एक्सरसाइज और जिम में मेहनत करते हुए वजन घटाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, बिजी शेड्यूल की वजह से हर साल एक्सरसाइज आदि करना भी आसान नहीं होता। ऐसे में आप अपने डिनर में कुछ खास अनाज शामिल कर बिना मेहनत अपना वजन कम कर सकते हैं।

क्विनोआ

प्रोटीन से भरपूर क्विनोआ में बी-ग्रुप विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की भी भारी मात्रा पाई जाती है। ग्लूटेन सेंसिटिव लोगों के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट अनाज है। आप इसे पीसकर आटा बना सकते हैं, जिससे रोटी भी बन सकती है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसके उपमा या चीला और कटलेट भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  शरीर में हो रही है विटामिन बी12 की कमी, तो इन फूड आइटम्स से करें इसे दूर

जौ

हाई फाइबर कंटेंट से भरपूर जौ पाचन में सहायता करती है। इसके अलावा यह गॉलस्टोन्स के खतरे को भी कम करती है। इतना ही नहीं यह बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। वेट लॉस के लिए आप इसकी खिचड़ी, सूप आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ओट्स

ओट्स बीटा-ग्लूकन नामक फाइबर से भरपूर होते हैं। यह बहुत सारा पानी सोखने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है। ओट्स में मौजूद एवेनथ्रामाइड एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल की सुरक्षा करता है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

ब्राउन राइस

कई लोगों को चावल काफी पसंद होता है। ऐसे में इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो चावल को आसानी से नहीं छोड़ सकते, तो आप ब्राउन राइस को चुन सकते हैं। सफेद चावल की तुलना में, ब्राउन राइस में स्टार्च कम होता है, इसमें फाइटिक एसिड और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

कॉर्न

कॉर्न एंटीऑक्सीडेंट, बी-ग्रुप विटामिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत होता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है और जब भी भूख लगे आप इसे खा सकते हैं। आप डिनर में क्लासिक कॉर्न चाट बना सकते हैं, क्योंकि यह न सिर्फ बनाने में आसान है, बल्कि काफी स्वादिष्ट भी है।

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं ये 5 मिलेट्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.