Move to Jagran APP

Tea for Weight Loss: मेहनत करने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 तरह की चाय

Tea for Weight Loss लगातार बढ़ते वर्क प्रेशर और तेजी से बदलती जीवनशैली का असर हमारी सेहत पर भी पड़ने लगा है। लोग इन दिनों कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे आजकल हर दूसरा इंसान परेशान हैं। अगर आप भी इससे परेशान रहते है तो वजन घटाने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें ये 5 तरह की चाय

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
वजन घटाने में कारगर हैं ये 5 तरह की चाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tea for Weight Loss: इन दिनों ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान है। लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान की गलत आदतें अक्सर लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है। ऐसे में लोग अपने वजन को कम करने के लिए लगातार कोशिशें करते रहते हैं। वजन कम करना कोई जादू नहीं, तो चुटकियों में आपको फिट और स्लिम बना दे। हेल्दी लाइफस्टाइल, संतुलित आहार और लगातार व्यायाम की मदद से वजन कम करने में मदद मिलती है।

हालांकि, कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इन सभी चीजों के साथ हर दिन एक कप चाय पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। अगर आप भी दिनभर बैठे रहने की वजह से अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और इसके जल्दी ही कम करना चाहते हैं, तो ये 5 तरह की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

ब्लैक टी

इटेलियन शोधकर्ताओं की मानें तो रोजाना एक कप काली चाय यानी ब्लैक टी पीने से आपके दिल की सेहत में सुधार होता है। साथ ही इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जिससे ब्लड वेसल्स फैलाव होता है, जो हृदय स्वस्थ बनाता है। हालांकि, इसमें दूध मिलाने से ये फायदे कम हो जाएंगे।

ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे ज्यादा प्रचलित है। कई लोग इसे खासकर पर वेट लॉस के लिए ही इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कैटेचिन से भरपूर, यह चाय फिटनेस फ्रीक लोगों की पहली पसंद है, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्स को बढ़ाने और फैट टिशूज को जलाने में मदद करती है, जिससे बैली फैट कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- वजन बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

अश्वगंधा टी

अश्वगंधा एक बेहद उपयोगी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसे कई समस्याओं के इलाज के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी चाय भी वजन घटाने में काफी मददगार है। अश्वगंधा की चाय तनाव, चिंता से राहत देती है और इम्युनिटी को बढ़ाती है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करती है। इतना ही नहीं जो लोग नींद की समस्या से जूझ रहे हैं, यह चाय रात में आरामदायक नींद दिलाने में भी उनकी मदद करती है।

व्हाइट टी

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो व्हाइट टी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह चाय न सिर्फ नए फैट सेल्स को बनने से रोकती है, बल्कि कार्य करने के लिए जरूरी ऊर्जा उत्पन्न करने में भी मदद करती है। साथ ही यह त्वचा को सूरज से होने वाले नुकसान से भी बचाती है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

ओलोंग चाय

यह एक चीनी हर्बल चाय है, जो वजन घटाने के अपने गुणों के लिए जानी जाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित रूप से ओलोंग चाय पीने से किसी व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा यह शरीर में भूख को कम करके मोटापा कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है ब्राउन राइस, आज ही करें सफेद चावल से इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik