Move to Jagran APP

Best Food for high BP: बीपी को बढ़ने नहीं देंगे ये फूड आइटम्स, दिल को भी रखेंगे दुरुस्त

इन दिनों कई लोग हाई बीपी का शिकार होते जा रहे हैं। यह एक गंभीर समस्या है जो आगे चलकर दिल से जुड़ी बीमारियों और हार्ट अटैक की वजह बन सकती है। यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। आप इन फूड आइटम्स की मदद से अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Mon, 01 Apr 2024 06:09 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 06:09 PM (IST)
इन फूड्स से कंट्रोल रखें अपना हाई ब्लड प्रेशर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है, जिससे आजकल कई लोग परेशान है। हाई बीपी (Best Food for high BP) को साइलेंट किलर माना जाता है, क्योंकि ये जानलेवा हो सकता है। आगे चलकर हाई बीपी से आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसा समस्या है, जिसमें व्यक्ति के ब्लड के दबाव का लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है और ये आर्टरीज में प्रेशर देने लगता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं जैसे हार्ट अटैक होने की आशंका रहती है।

ऐसे में जरूरी है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जाए, ताकि गंभीर परिस्थितियों से बचा जा सके। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना लाभदायक होता है। आज हम आपको इन्हीं फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं हाई बीपी के लिए कुछ फूड्स-

यह भी पढ़ें-  चार लोगों के बीच बैठते ही आपके भी छूटने लगते हैं पसीने, तो Social Anxiety को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

सैल्मन

सैल्मन जैसी कई अन्य फैटी फिश ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करती हैं। इसमें ओमेगा-3 फेटी एसिड पाया जाता है, जो दिल को दुरुस्त रखता है। शोध में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि ये सूजन कम करके ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर और आर्जिनन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता।

जैतून का तेल

ओमेगा-9 फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल्स जैसे प्लांट बेस्ड कंपाउंड से भरपूर जैतून का तेल ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इससे दिल से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

टमाटर

टमाटर और टमाटर के बने फूड प्रोडक्ट्स में पोटेशियम और कैरोटीनॉय पिगमेंट लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो दिल को दुरुस्त रखता है और हाई बीपी जैसे हार्ट को नुकसान दिलाने वाले फैक्टर्स के खतरे को कम करता है।

यह भी पढ़ें-  Type 2 Diabetes में वजन बढ़ाने से कम हो सकता है मौत का खतरा, जानिए क्या कहती है स्टडी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.