Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में बढ़ गई है Arthritis की समस्या, तो दर्द से राहत दिलाएंगे ये फूड आइटम्स

इन दिनों कई सारे लोग गठिया यानी अर्थराइटिस की समस्या से परेशान है जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह एक लाइलाज बीमारी है जिसे आमतौर पर सही लाइफस्टाइल खानपान और दवाओं की मदद से नियंत्रित किया जाता है। इसके अलावा अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल करने से भी आपको Arthritis की समस्या से राहत मिलेगी।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 05 Jun 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
इन फूड्स से पाएं अर्थराइटिस से राहत (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गठिया यानी Arthritis एक आम समस्या है, जिससे इन दिनों कई लोग प्रभावित है। यह एक सामान्य स्थिति है, जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है। गर्मियों में खासकर इसकी समस्या बढ़ जाती है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे आमतौर पर सही खानपान, लाइफस्टाइल और कुछ दवाओं की मदद से इसे कंट्रोल किया जाता है।

अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति भी अर्थराइटिस का शिकार है, तो उनकी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर आप इस समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। आइे जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- डेंगू और मलेरिया ही नहीं, इन बीमारियों में भी रामबाण है गिलोय! जानिए कमाल के 4 फायदे

पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और सूजन को कम करती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां शामिल करने से जोड़ों को सही तरीके से काम करने में मदद मिल सकती है और गठिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी डाइट में विभिन्न तरह की बेरीज शामिल करने से अर्थराइटिस के मरीजों को लाभ हो सकता है।

हल्दी

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो अर्थराइटिस के मरीजों में जोड़ों के दर्द और कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में अपने भोजन में हल्दी शामिल करने से आपको काफी राहत मिल सकती है।

फैटफुल फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, साल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटफुल मछलियां सूजन को कम करने और गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ाते हैं और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करते हैं।

सीड्स और नट्स

बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी के बीज हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन सोर्स होते हैं। ये पोषक तत्व अर्थराइटिस से पीड़ित व्यक्तियों में सूजन को कम करने और जोड़ों के लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  असहनीय दर्द की वजह बन सकता है Migraine, इन 5 वजहों से हो सकता है ट्रिगर