Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह रनिंग के बाद वापस पाना चाहते हैं खोई हुई एनर्जी, तो इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

सेहतमंद रहने के लिए लोग कई एक्सरसाइज करते हैं। Running इन्हीं एक्सरसाइज में से एक है जो इन दिनों कई लोगों की रूटीन का हिस्सा है। यह एक बेहतरीन वर्कआउट है जिसे करने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। हालांकि रनिंग के बाद अपने खानपान का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप भी रोजाना रनिंग करते हैं तो इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
रनिंग के खाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दौड़ लगाना एक बेहतरीन वर्कआउट है। ऐसे लोग, जो जिम या इंटेंस वर्कआउट नहीं कर पाते हैं, उन्हें कम से कम दौड़ जरूर लगानी चाहिए। ये पैरों को मजबूत बनाने के साथ ही मूड फ्रेश करता है, मेटाबोलिज्म बूस्ट करता है, जोड़ों को मजबूत बनाता है और स्लीप साइकिल में भी सुधार लाता है। अक्सर लोग सुबह उठते हैं और दौड़ लगाने चले जाते हैं। फिर वापस आने के बाद पानी या कॉफी पीने लगते हैं, लेकिन दौड़ने के बाद खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए।

दौड़ लगाने के आधे घंटे के अंदर पौष्टिक आहार लेने से शरीर इसे तेजी से एब्जॉर्ब करता है और दौड़ लगाने के दौरान इस्तेमाल हुए पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। साथ ही इससे मांसपेशियों का विकास और साथ ही रिपेयर भी बेहतर तरीके से होता है और मेटाबोलिज्म संतुलित बना रहता है। इसलिए सुबह दौड़ लगाने के बाद खाने के लिए इन फूड्स को डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें- आपकी Gut Health को बेहतर बनाते हैं ये 5 फर्मेंटेड फूड्स, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

दूध, बादाम या चना

ये सभी चीजें शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देती हैं और अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल भी देती हैं जिससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। दौड़ लगाने के बाद होने वाली थकान से राहत दिलाने के लिए ये बहुत ही बेहतरीन विकल्प हैं।

नट्स

दौड़ लगाने के बाद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए और के और कैल्शियम युक्त ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाने से शरीर के ग्लाइकोजेन लेवल में सुधार आता है और इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

अंडे

रनर्स के लिए ये एक कंप्लीट फूड कहा जा सकता है, क्योंकि अंडे में कम कैलोरी,फैट और कार्ब्स के साथ हाई क्वालिटी प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी2 के साथ ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए अंडे का सफेद भाग बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि इसमें सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी 12, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दौड़ लगा कर आने के बाद शरीर को भरपूर पोषण देते हैं।

पनीर

अधिकतर लोग दौड़ लगा कर आने के बाद व्हे प्रोटीन या प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, लेकिन इनका सेवन किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करना चाहिए। ऐसे में पनीर खाने से कैसिइन और व्हे प्रोटीन की पौष्टिकता शरीर को मिल जाती है।

इलेक्ट्रोलाइट या नारियल पानी

दौड़ लगा कर आने के बाद खुद को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। दौड़ने के दौरान शरीर से पसीना निकलता है और जरूरी इलेक्ट्रोलाइट कम हो जाते हैं। इसलिए नॉर्मल पानी की जगह एनर्जी ड्रिंक, इलेक्ट्रोलाइट या फिर नारियल पानी भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है Healthy Liver, इन 7 फूड्स से करें इसे डिटॉक्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।