Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Good Sleep Diet Tips: बच्चों की तरह आएगी गहरी नींद, अगर रोज खाएंगे ये 5 सुपरफूड्स

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। हमारी नींद का सेहत पर सीधा असर पड़ता है। नींद की कमी (Lack of Sleep) डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर मोटापा हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए नींद पूरी की जाए। ये फूड्स अच्छी नींद (Foods For good Sleep) लेने में मदद कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 03 Apr 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
बेहतर नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्वस्थ रहने के लिए लोग कई चीजों को अपनाते हैं। हेल्दी डाइट (Healthy Diet) से लेकर वर्कआउट तक, लोग सेहतमंद रहने के लिए बहुत कुछ ट्राई करते हैं। हालांकि, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज ही काफी नहीं है। इसके लिए अच्छी और पर्याप्त नींद (Good Sleep Diet) भी जरूरी है। हमारी नींद का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। अधूरी नींद की वजह से सिर्फ हमारी शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक सेहत भी प्रभावित होती है।

नींद की कमी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती हैं, जिनमें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डिप्रेशन आदि शामिल है। इसके अलावा इसकी वजह से हमारे रोजमर्रा के काम भी काफी प्रभावित होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए खानपान के अलावा नींद का भी पूरा ध्यान रखा जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में, जो एक अच्छी और बेहतर नींद में गुणकारी साबित होंगे।

यह भी पढ़ें- उम्र को 10 साल आगे बढ़ा देता है सोने का गलत तरीका, एक्सपर्ट से जानें Best Sleeping Position

ओट्स

आमतौर पर नाश्ते के तौर पर खाया जाने वाला ओट्स अच्छी नींद में अहम भूमिका निभा सकता है। इसमें भारी मात्रा में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और रात भर स्थिर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इनमें मेलाटोनिन भी होता है, जो इसे सोते समय एक बेहतरीन नाश्ता बनाता है।

केले

केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम दोनों होते हैं, जो प्राकृतिक मांसपेशियों को आराम देने वाले होते हैं। इसके अलावा केले में ट्रिप्टोफैन, एक अमीनो एसिड होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आराम और नींद को बढ़ावा मिलता है।

साल्मन

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, सैल्मन सूजन को कम कर आराम को बढ़ावा देकर नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा सैल्मन विटामिन डी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो बेहतर नींद के लिए जरूरी माना जाता है।

बेरीज

चेरी, विशेष रूप से तीखी चेरी, मेलाटोनिन से भरपूर होती हैं। यह एक हार्मोन होता है, जो स्लीपिंग साइकिल को नियंत्रित करता है। सोने से पहले मुट्ठी भर चेरी या तीखी चेरी का रस पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

बादाम

लोग आमतौर पर दिमाग तेज करने के लिए बादाम को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो बेहतर नींद की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है। मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम देने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे सोना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें- 30 साल के बाद महिलाओं के लिए Zinc भी है जरूरी, इन फूड्स से करें इसकी कमी दूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik