Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods for Vaginal Health: आपकी वजाइनल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Foods for Vaginal Health वजाइनल हेल्थ केयर बहुत जरूरी है। यह शरीर का एक सेंसिटिव हिस्सा है जहां इंफेक्शन या खुजली जैसी समस्या होना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में वजाइना का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे किन फूड आइटम्स के जरिए आप प्राकृतिक रूप से अपने वजाइना को हेल्दी रख सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
हेल्दी वजाइना के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods for Vaginal Health: वजाइना एक सेल्फ क्लीनिंग ऑर्गन है यानी खुद का ख्याल खुद ही रखता है। मगर वजाइनल हेल्थ में वजाइना का पीएच बहुत अहम भूमिका निभाता है, जिसकी रेंज आमतौर पर 3.8 से 4.2 के बीच होनी चाहिए। वजाइना का एसिडिक नेचर बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने से रोकता है, जिससे इन्फेक्शन की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा आपकी जीवनशैली, हाइजीन के तरीके व खान-पान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जानिए ऐसे कौन-कौन से फूड आइटम्स हैं, जिनसे आप रख सकते हैं अपना वजाइना हेल्दी-

क्रैनबेरी जूस

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल इन्फेक्शन से लड़ने में फायदेमंद होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और एसिडिक कॉम्पोनेंट के कारण यह बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है, जो यूरीनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से बचने में बहुत सहायक होता है। हालांकि, स्वीटनर मिले जूस का सेवन करने से बचें।

शकरकंद

अपने मीठे स्वाद के अलावा यह बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए से युक्त होने के कारण वजाइना की म्यूकस लेयर को स्वस्थ रखता है, जो बैक्टीरियल वैजीनोसिस से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें-  अगर आप भी बनना चाहते हैं पेरेंट्स, तो फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स

प्रोबॉयोटिक

प्रोबॉयोटिक से भरपूर खाने, जैसै दही, में लैक्टोबैसीलस बैक्टीरिया प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह सिर्फ वजाइना के लिए ही नहीं गट के लिए भी फायदेमंद होता है। प्रोबॉयोटिक युक्त खाना वजाइनल इन्फेक्शन की संभावना कम करता है और साथ ही वजाइनल स्मेल और डिस्चार्ज को भी मेंटेन करने में मदद करता है क्योंकि इसमें लैक्टोबैसीलस बैक्टीरिया पाया जाता है।

पत्तेदार हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, केल आदि में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बेहतर ब्लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह वजाइना की मांसपेशियों को मजबूत करता है और ड्राइनेस से बचाता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड सैल्मन, अंडे, अखरोट, फ्लैक्स सीड में पाया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पीरियड्स में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा अनार, अनानास, स्ट्रॉबेरी, सेब में भी एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो वजाइना के लिए लाभदायक होते हैं।

अपनी डाइट के अलावा कुछ अन्य बातें जो ध्यान में रखनी चाहिए-

  • टाइट अंडरगार्मेंट न पहने इससे फंगल इंफेक्शन की संभावना होती है।
  • साबुन, शैंपू आदि वजाइना पर न लगाएं, इससे पीएच लेवल डिस्टर्ब हो सकता है।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

यह भी पढ़ें- महिलाओं को काफी प्रभावित करता है पीसीओएस, राहत पाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Author- Swati Sharma

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik