Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बदलते मौसम में हो गए हैं Seasonal Depression का शिकार, तो विंटर ब्लूज से बचाएंगे ये फूड्स

देश के विभिन्न इलाकों में हुई बारिश के साथ ही ठंड ने जोर पकड़ लिया है। ऐसे में बदलते मौसम का असर अब हमारे लाइफस्टाइल और शारीरिक स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत पर भी दिखने लगा है। लोग अक्सर मौसम में बदलाव की वजह से सीजनल डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप इन फूड्स से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
सीजनल डिप्रेशन से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Seasonal Depression: बीते दिन दिल्ली समेत के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश ने तापमान में गिरावट के साथ ही मौसम में फिर बदलाव कर दिया है। मौसम में बदलाव का असर सिर्फ हमारी लाइफस्टाइल पर भी नहीं, बल्कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है। अक्सर बदलते मौसम की वजह से लोग सीजनल डिप्रेशन या सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) का शिकार हो जाते हैं। इस समस्या में व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, नींद की समस्याएं, एनर्जी की कमी आदि का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में जरूरी है कि बदलते मौसम में अपनी सेहत के साथ ही अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखा जाए। खानपान का हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सीजनल डिप्रेशन से बच सकते हैं।

बैरीज

ब्लूबेरी, रैज्बेरी और स्ट्रॉबेरी आदि सीजनल डिप्रेशन से बचाव में बेहद कारगर है। इन्हें डाइट को शामिल करने से आप हार्मोन कोर्टिसोल के रिलीज को नियंत्रित कर सकते हैं। इस तरह आपका तनाव कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- बच्चों में दिखें ये लक्षण, तो न करें अनदेखी, हो सकती है स्‍पाइनल मस्‍कुलर एट्रॉफी की बीमारी

विटामिन बी-12

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी डिप्रेशन से जुड़ी हुई है। ऐसे में सीजनल डिप्रेशन से बचने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी-12 से भरपूर फूड आइटम्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप लीन बीफ, क्लैम, सीप, क्रैब, वाइल्ड सैल्मन, अंडे, पनीर, दही, दूध और फोर्टिफाइड अनाज शामिल सकते हैं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स आपके मूड को सुधारकर आपके मस्तिष्क पर प्रभाव डालते हैं। ऐसे में सीजनल डिप्रेशन से बचने के लिए आप हाई फोलिक एसिड वाले कुछ फूड आइटम्स जैसे पत्तेदार सब्जियां, दलिया, सनफ्लावर सीड्स, संतरे, फोर्टिफाइड अनाज, दाल, काली मटर और सोयाबीन आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

केले

कई पोषक तत्वों से भरपूर केले में ट्रिप्टोफैन और पोटेशियम होता है, जो आपके मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है और उसे ठीक करता है। केले में मौजूद मैग्नीशियम, नींद में सुधार करने के साथ ही चिंता को कम कर सकता है, जो सीजनल डिप्रेशन के दो प्रमुख लक्षण है।

बीन्स

बीन्स जैसे प्लांट बेस्ड फूड आइटम्स गट हेल्थ में सुधार करते हैं। साथ ही यह शॉर्ट-चेन फैटी एसिड को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं और सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भले ही कम लोगों को पसंद हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने का एक स्वादिष्ट और प्रभावी तरीका रहा है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

सेहत के लिए गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मूड को बेहतर बनाने में काफी असरदार है। सीजनल डिप्रेशन से खुद को बचाने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे अलसी के बीज, अखरोट और सैल्मन आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कब्ज, गैस और अपच से निपटने का कारगर इलाज हैं किचन में रखी ये चीज़ें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik