Move to Jagran APP

Dengue बुखार की वजह से गिर गया है प्लेटलेट्स का लेवल, तो इन फूड्स की मदद से बढ़ाएं इनका काउंट

Dengue मच्छरों से होने वाली सबसे आम लेकिन गंभीर बीमारी है। इस बीमारी की शुरुआत तेज बुखार के साथ होती है जिसके बाद धीरे-धीरे ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या कम होती जाती है। खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम होना काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो प्लेटलेट्स काउंट (Platelet boosting diet ) बढ़ाने में मददगार करते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 19 Jul 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
डेंगू में कम हुए प्लेटलेट्स बढ़ाएंगे ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में डेंगू (Dengue) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बरसात आते ही देश के अलग-अलग हिस्सों से डेंगू के मामले सामने आने लगते हैं। यह मच्छरों से होने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो आमतौर पर गर्मी और बरसात में सबसे ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए, जो यह बीमारी जानलेवा तक साबित हो सकती है। डेंगू (Dengue fever platelet count) की शुरुआत अक्सर तेज बुखार के साथ होती है। इसके अलावा इसमें अक्सर प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, जो गंभीर काफी जोखिम भरा हो सकता है।

ऐसे में कुछ फूड आइटम्स को डाइट (Dengue fever nutrition tips) में शामिल कर आप अपने प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा सकते हैं। साथ ही ये फूड्स आपको डेंगू से रिकवर करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें-  प्रेग्नेंसी में खतरनाक साबित हो सकता है Zika Virus, डॉक्टर ने बताए इसके दुष्परिणाम और बचाव के तरीके

विटामिन सी युक्त फूड्स

शरीर में प्लेटलेट्स के प्रोडक्शन को बढ़ाने में विटामिन सी युक्त फूड्स काफी मदद करते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में संतरा, आंवला, नींबू, शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं। इन सभी फलों और सब्जियों में विटामिन सी का हाई लेवल होने की वजह से यह डेंगू में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

कीवी (Kiwi)

कीवी एक ऐसा फल है, जिसे डेंगू के दौरान खासतौर पर खाने की सलाह दी जाती है। पोटेशियम और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने की वजह से यह खून में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। कीवी प्लेटलेट्स कम होने की साइकिल को तोड़ सकता है और आपके शरीर को ऊर्जा की अच्छी खुराक देता है।

व्हीटग्रास (Wheatgrass)

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ यूनिवर्सल फार्मेसी एंड लाइफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, व्हीटग्रास जूस नेचुरल तरीके से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके ज्यादा लाभ के लिए आप एक कप व्हीटग्रास जूस में थोड़ा सा नींबू मिलाकर पी सकते हैं।

मेथीदाना (Fenugreek Seeds)

अगर डेंगू बुखार के कारण आपका प्लेटलेट लेवल कम हो गया है, तो इसे बढ़ाने के लिए आप मेथीदाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस 1 चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोना होगा। फिर अगली सुबह पानी को छान लें और थोड़ा गर्म करके पी लें।

किशमिश (Raisin)

कई पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश एक लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है, जिसे लोग कई तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। इसे खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से एक प्लेटलेट्स बढ़ाना भी है। आयरन का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से डेंगू के कारण कम हुए प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। उसके लिए एक मुट्ठी किशमिक को रात भर भिगो दें और सुबह उन्हें उस पानी के साथ खा लें।

यह भी पढ़ें-  Dengue के लक्षणों की अनदेखी बन सकती है मौत का कारण, डॉक्टर ने बताए इसके रिस्क फैक्टर्स और बचाव के तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लिखित नुस्खे, उपाय, सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।