Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kidney Health को सुधारने में मददगार हैं ये 5 फूड्स, हेल्दी रहने के लिए करें डाइट में शामिल

किडनी हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है जो हमारे शरीर में कई काम करती है। शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने से लेकर शरीर में एनर्जी बनाए रखने तक किडनी कई अहम कार्य करती है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए किडनी का खास ख्याल रखा जाए। Kidney Health के लिए आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 10 Jul 2024 07:20 AM (IST)
Hero Image
किडनी को हेल्दी बनाएंगे ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल कर क्लींजिंग करने का जरूरी काम किडनी का होता है। जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो ये टॉक्सिन यूरीन के साथ आसानी से फ्लश हो जाते हैं। फ्लूइड रेगुलेशन का काम करने के कारण किडनी स्किन की नमी भी बरकरार रखता है, शरीर में एनर्जी बनाए रखता है और सम्पूर्ण स्वस्थ सेहत के लिए भी जिम्मेदार होता है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि किडनी हमें सेहतमंद बनाने में अहम योगदान देता है।

हालांकि, कई बार कुछ कारणों से हम सही तरीके से किडनी का ख्याल नहीं रख पाते हैं,जिसके कारण यूटीआई, किडनी स्टोन, क्रॉनिक किडनी डिजीज जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है स्वस्थ खानपान। ऐसे में जानते हैं उन टॉप 5 सुपरफूड के बारे में जो सुधारेंगे आपकी किडनी हेल्थ-

यह भी पढ़ें- बदन दर्द ने कर दिया है जीना मुश्किल, तो इससे राहत पाने के लिए फॉलो करें ये 3 डाइट

सेब

सेब शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित बनाए रखता है, ये एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो विटामिन सी युक्त भी होता है। इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेक्टिन किडनी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

फिश

ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन, मैकेरल, टूना जैसी फिश किडनी को स्वस्थ बनाए रखती हैं। ये ब्लड क्लोटिंग की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है, ट्राइग्लिसराइड लेवल के साथ ब्लड प्रेशर कम करने में भी सहायक होता है।

शकरकंद

कम शुगर की मात्रा वाला फाइबर युक्त शकरकंद खाने से किडनी पर दबाव कम पड़ता है और इसे स्वस्थ बनाए रखता है। इन्हें मात्र उबाल कर इसके टुकड़े करें और चाट मसाला या नींबू निचोड़ कर इसे सलाद की तरह खाएं। ये चटपटी और स्वादिष्ट भी लगती है और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

अनानास

फाइबर युक्त अनानास में मैंगनीज और विटामिन सी पाया जाता है, जो इसे किडनी के स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त बनाता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा भी कम होती है, इसलिए अनानास का रायता या फ्रूट सलाद जरूर बनाएं और खाएं।

ब्लूबेरी

पोटैशियम की कम मात्रा होने के कारण ब्लूबेरी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। एंटी-ऑक्सीडेंट और ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरी, रस्पेबरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी जैसी लगभग सभी बेरी किडनी हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Heart Diseases से करना चाहते हैं बचाव, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।