Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हार्ट डिजीज की वजह बन सकती हैं Clogged Arteries, इन सुपरफूड्स से बनाएं धमनियों को हेल्दी

सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। खासकर दिल का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि सर्दियों में अक्सर दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर पर आर्टरीज में ब्लॉकेज होने की वजह से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अपनी आर्टरीज को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 26 Dec 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
आर्टरीज ब्लॉक होने से रोकेंगे ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Clogged Arteries: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगे हैं। खानपान से लेकर लोगों की सोने की आदत तक, आजकल सबकुछ बदल चुका है। ऐसे में गलत खानपान और नींद की कमी अक्सर लोगों की सेहत पर बुरा असर डालती है। खासकर हमारा दिल इसकी वजह से काफी प्रभावित होता है। सर्दियों के मौसम में अक्सर दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर आर्टरीज के ब्लॉक होने की वजह दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

हालांकि, कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप खुद को और अपने दिल को सर्दियों में सेहतमंद बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में-

यह भी पढ़े- सर्दियों में आपको सेहतमंद बनाएगी कुल्फा साग, जानें इसे विंटर डाइट में शामिल करने के फायदे

पत्तेदार साग

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। खासकर आपके दिल के लिए यह काफी गुणकारी होती हैं। पालक, केल समेत अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में होते हैं, जो आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाते हैं और आर्टरीज को ब्लॉक होने से रोकने में मदद करते हैं।

लहसुन

ठंड के मौसम में लोग अक्सर लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, क्योंकि इम्युनिटी मजबूत करने में मदद करता है और आपको गर्म बनाए रखता है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुणों के लिए जाना जाने वाला लहसुन ब्लड प्रेशर कम करने और आर्टरीज में प्लाग जमने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन और मैकेरल जैसी हेल्दी फैट से भरपूर मछलियां सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं, जिससे आर्टरीज में होने वाली रुकावटों से बचने में मदद मिलती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके दिल पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे संभावित रूप से आर्टरी ब्लॉकेज का खतरा कम हो सकता है।

बैरीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और संभावित रूप से धमनियों (आर्टरीज) में प्लाक के निर्माण के जोखिम को कम करते हैं।

हल्दी

हल्दी में मौजूद कंपाउंड करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो संभावित रूप से आर्टरी हेल्थ में योगदान करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें- कई समस्याओं का शिकार बना सकता है ज्यादा Sugar Intake, इन टिप्स की मदद से करें चीनी की मात्रा सीमित

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik