Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Immunity Boosters: देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, इन जड़ी-बूटियों और मसालों से रखें अपनी सेहत की ख्याल

देश (Covid in India) में फिर कोरोना (COVID 19) के मामलों में तेजी से देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच खुद को सुरक्षित रखा जाए। इसलिए आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाने (Immunity Boosters) के लिए आज से ही इन जड़ी-बूटियों और मसालों का डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 19 Dec 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
Immunity Boosters for COVID 19: कोरोना से बचने में मदद करेंगी ये जड़ी-बूटियां और मसाले

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आते ही अक्सर कई सारी बीमारियों और संक्रमणों का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल, इस मौसम में कई लोगों की इम्युनिटी (Immunity Boosters) काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से वह आसानी किसी भी बीमारी और संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। बीते कुछ दिनों से देश में एक बार फिर कोरोना (Covid-19) के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी इम्युनिटी मजबूत की जाए।

अगर आप भी सर्दियों में खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं और कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच खुद को और अपने करीबियों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो डाइट में कुछ जड़ी- बूटियां और मसाले शामिल कर आप अपनी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में घटाना चाहते हैं अपना बढ़ता वजन, तो रोज सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स

दालचीनी

दालचीनी भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय मसाला है। यह अपनी सुगंध और स्वाद से खाने का जायका बढ़ा देता है। हालांकि, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आप बीमारियों और संक्रमण से बचे रहते हैं।

हल्दी

हल्दी अपने चमत्कारी गुणों के लिए हमेशा से ही इस्तेमाल की जाती है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत को ढेर सारे फायदे पहुंचाती है। यही वजह है कि सर्दियों में सेहतमंद बनाने के लिए यह एक औषधीय गुणों का पावरहाउस साबित होती है। हल्दी आपके शरीर की न्यूरोप्रोटेक्शन की क्षमता बढ़ाती है, जो वायरल बीमारियों के खिलाफ हमारे लिए ढाल का काम करती है। साथ ही यह यह एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को बीमारियों से बेहतर ढंग से लड़ने में मदद करता है।

शिलाजीत

आयुर्वेद में इस्तेमाल होने वाला शिलाजीत एक जरूरी मिनरल है, जो शरीर को ऊर्जा देता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह प्रजनन अंगों को ताकत देता है, यूरिनरी सिस्टम और किडनी के लिए अच्छा है, खून को साफ करता है और फर्टिलिटी को बढ़ावा देता है। यह जड़ी-बूटी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और सर्दियों में जोड़ों के दर्द को कम करती है।

तुलसी

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो लगभर हर घर में पाया जाता है। आध्यात्मिक महत्व होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसमें लाभकारी तेल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो वायरस, एलर्जी और संक्रमण से लड़ते हैं। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी विंटर डाइट में इसे शामिल करने से ढेर सारे फायदे मिलेंगे।

अदरक

ठंड के मौसम में लोग अक्सर अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। लोग सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं, बल्कि इसके फायदों की वजह से भी इसे पीना पसंद करते हैं। दरअसल, इस मौसम में होने वाली सर्दी और खांसी की समस्याओं से बचने के लिए अदरक एक बढ़िया विकल्प है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल गले की खराश की समस्या के लिए एक बढ़िया उपाय है।

यह भी पढ़ें- फर्टिलिटी बढ़ाने वाले फूड्स, जिन्हें सर्दियों में खासतौर से करना चाहिए अपनी डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik