Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वेट कंट्रोल के लिए ढूंढ रहे हैं बढ़िया विकल्प, तो बेझिझक डाइट में शामिल करें ये Low Calories Veggies

Low Calories Vegetables सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती हैं। यही वजह है कि खुद डॉक्टर्स भी लोगों को अपनी डाइट में सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं। हालांकि अपने वेट को लेकर परेशान रहने वाले लोग अक्सर कुछ ऐसा तलाशते हैं तो वेट कंट्रोल में मदद करे। ऐसे में आप इन लो कैलोरी सब्जियों को खा सकते है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 05 Jan 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
वजन कंट्रोल रखेंगे ये लो कैलोरी वेजिटेबल्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Low Calories Vegetables: डाइटिंग शुरू करना मतलब कैलोरी का विशेष ध्यान देना। वैसे भी डाइटिंग करें या न करें हमें अपनी डाइट में कुछ ऐसी खास सब्जियां शामिल करनी चाहिए, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी हों और साथ ही हमारे वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करें।

अगर आप भी अपनी डाइट को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं और कुछ ऐसा तलाश रहे हैं, तो आपके वजन को बढ़ने से रोके, तो आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियां बता रहे हैं, जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और आप जिन्हें बेझिझक खा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में-

यह भी पढ़ें- इन समस्याओं की वजह बन सकता है Covid-19 JN.1, सामने आए दो नए लक्षणों से हुआ खुलासा

लेट्यूस

यह सलाद पत्ती होती है। यह विटामिन ए और विटामिन के का बेहतरीन स्रोत होता है। इसे डाइट में शामिल करने से हड्डियों, आंखों और स्किन को बहुत फायदा मिलता है।

खीरा

यह पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। यह ब्लड प्रेशर कम करता है और हृदय संबंधी समस्याओं में आराम देता है। यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

धनिया पत्ती

यह ब्लड शुगर कम करता है, इन्फेक्शन से लड़ता है, हार्ट, ब्रेन, स्किन और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन के ब्लड क्लॉट में मदद करता है।

पालक

यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है, हड्डियां मजबूत करता है, आंखों के लिए फायदेमंद है और बीपी ठीक रखता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो स्वस्थ बाल, स्किन और संपूर्ण सेहत के लिए बहुत ही बेहतरीन होते हैं।

पत्तागोभी

यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है। यह बैड कॉलेस्ट्रॉल को दूर करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसे खाने के बाद अधिक देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित रहता है।

जुकिनी

इसमें मौजूद कार्टेनॉयड आंख, स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद होने के साथ ही ये कई प्रकार के कैंसर जैसे प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसे आसानी से पचाया जा सकता है।

हरी बीन्स

प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर हरी बीन्स एक हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है। यह इम्युनिटी मजबूत करता है, पाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है, हार्ट और हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी होता है।

अस्परागस

विटामिन ई,विटामिन के, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अस्परागस वजन कम करने में सहायक होता है।

जलापेनो

इसमें कम मात्रा में कैलोरी, शुगर, कार्बोहाइड्रेट और फैट पाया जाता है, जो इसे एक हेल्दी फूड बनाता है और वजन कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- जवानी में ही जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन 5 आदतों से बनाएं हड्डियों को मजबूत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik