Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Magnesium-Rich Foods: सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन फूड्स से करें इसकी कमी दूर

Magnesium-Rich Foods मैग्नीशियम हमारे शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी है। यह शरीर के कई जरूरी कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। यही वजह है कि शरीर में इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। ऐसे अपनी डाइट मैग्नीशियम युक्त फूड्स शामिल करना जरूरी है। आप इन फूड्स से शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 10:23 AM (IST)
Hero Image
इन फूड्स से करें मैग्नीशियम की कमी दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Magnesium-Rich Foods: शरीर में संपूर्ण विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों का होना बेहद आवश्यक है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्गो से लेकर डॉक्टर्स तक हर कोई लोगों को पौष्टिक और संतुलित आहार खाने की सलाह देते है। हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न विटामिन और मिनरल्स अलग-अलग तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। मैग्नीशियम इन्हीं में से एक है, जो एक जरूरी मिनरल है।

यह शरीर से जुड़े कई जरूरी कार्यों, खासकर मांसपेशियों और नर्व फंक्शन, एनर्जी प्रोडक्शन और हड्डियों को हेल्दी बनाने में अहम भूमिका निभाता है। यही वजह है कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती हैं, जिसमें हाथ-पैर सुन्न होना, झुनझुनी, मांसपेशियों में ऐंठन, किसी अंग का काम न करना, दिल की बीमारी का खतरा आदि शामिल हैं। ऐसे में आप इन फूड्स की मदद से शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी सच मानते हैं एचआईवी से जुड़े ये मिथक, तो जानें क्या है इनकी सच्चाई

एवोकाडो

स्वादिष्ट होने के साथ ही एवोकाडो मैग्नीशियम का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। एक मध्यम आकार वाले एवोकाडो में करीब 58 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है, जो इसकी पूर्ति करने का एक बढ़िया साधन है।

डार्क चॉकलेट

अगर आप चॉकलेट लवर हैं, तो इसकी मदद से भी शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर कर सकते हैं। दरअसल, डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होती है। ऐसे में मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

पालक

आयरन का बेहतरीन सोर्स होने के साथ ही पालक में मैग्नीशियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है। एक कप पके हुए पालक में लगभग 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। आप सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर मैग्नीशियम की पूर्ति कर सकते हैं।

बादाम

बादाम कई तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है। प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर का बढ़िया स्त्रोत होने के साथ ही बादाम मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो इसकी कमी दूर करने का बढ़िया सोर्स है।

काजू

काजू एक लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है, जिसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है। एक चौथाई कप काजू लगभग 89 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है।

केले

केला मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। एक मध्यम आकार के केले में लगभग 32 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। अगर आप मैग्नीशियम की कमी दूर करना चाहते हैं, तो केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

क्विनोआ

क्विनोआ भी मैग्नीशियम से भरपूर होता है। एक कप पके हुए क्विनोआ में लगभग 118 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। ऐसे में मैग्नीशियम की पूर्ति करने के लिए यह भी एक बढ़िया सोर्स है।

यह भी पढ़ें- नाश्ते में शामिल ओट्स को शामिल करना बन सकता है आपकी सेहत के लिए वरदान, जानें इससे होने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik