Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर हेल्दी हार्ट तक के लिए जरूरी है Magnesium, 6 फूड्स से करें कमी दूर

मैग्नीशियम हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है जिसकी वजह से इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। Magnesium हार्ट हेल्थ बेहतर बनाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक शरीर में कई अहम काम करता है। ऐसे में इसकी कमी से बचने के लिए डाइट में कुछ फूड्स (Magnesium Rich Foods) शामिल कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
मैग्नीशियम की कमी दूर करेंगे ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे शरीर की सही ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर में मौजूद ये पोषक तत्व आपको हेल्दी बनाने के लिए अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। मैग्नीशियम ऐसा ही एक पोषक तत्व हैं, जो हमारी बॉडी में अहम भूमिका निभाता है। यह मांसपेशियों और नर्व फंक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है। साथ ही एनर्जी प्रोड्यूस करने में भी सहायता करता है। इतना ही नहीं मैग्नीशियम हार्ट हेल्थ बेहतर बनाने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मूड सुधारने के लिए भी जरूरी होता है।

इन सभी कामों से यह समझ जा सकता है कि मैग्नीशियम कई वजहों से हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है। इसलिए इसकी कमी होने पर शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप इसकी कमी दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Immunity बढ़ाने में रामबाण हैं 5 चीजें, आए दिन बीमार पड़ जाते हैं बच्चे, तो तुरंत करें डाइट में शामिल

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स होती हैं। ऐसे में इन्हें डाइट में शामिल कर आप इससे मैग्नीशियम की कमी दूर कर सकते हैं। आप इन्हें सलाद, स्मूदी और स्टर-फ्राई के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नट्स और सीड्स

मैग्नीशियम की कमी दूर करने के लिए आप नट्स और सीड्स को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। खासकर बादाम, काजू और कद्दू के बीज, मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। ऐसे में नाश्ते या अन्य डिशेज में इसे शामिल कर आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं।

साबुत अनाज

ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स जैसे साबुत अनाजों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। ऐसे में इन्हें रोजाना खाने से न सिर्फ मैग्नीशियम की कमी दूर होती है, बल्कि अन्य कई फायदे भी मिलते हैं।

बीन्स और दालें

ब्लैक बीन्स, राजमा, दाल , मटर और छोले जैसी दालों और बीन्स में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में आप सूप, सलाद और प्रोटीन विकल्प के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फैटी फिश

सैल्मन और मैकेरल जैसी फैट रिच मछलियां भी मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत मानी जाती हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है, जो हार्ट हेल्थ बेहतर करने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट, कम से कम 70 प्रतिशत कोको कंटेंट के साथ, एक मीठा तरीका है, शरीर में हुई मैग्नीशियम की कमी दूर करने का। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप सीमित मात्रा में भी इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें-  बरसात के मौसम में बढ़ गई है पाचन से जुड़ी परेशानियां, तो 5 Gut Healthy Drinks से पाएं इनसे छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।